अन्य
    Sunday, July 21, 2024
    अन्य

      बगैर टीवीसी के बैठक के राजगीर में अतिक्रमण हटाना फुटपाथ दुकानदारों के साथ अन्याय

      राजगीर (नालंदा दर्पण)। अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल राजगीर स्थित रजौली संगत परिसर में नालंदा फुटपाथ दुकानदार अधिकार मंच राजगीर की आपातकालीन बैठक बुलाई गई । बैठक की अध्यक्षता मंच के संरक्षक उमराव प्रसाद निर्मल ने की।

      इस मौके पर असंगठित कामगार एवं कर्मचारी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सह मंच के राज्य समन्वयक डॉ अमित कुमार पासवान ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में सूबे विकास की ओर अग्रसर है राज्य में सुशासन का माहौल कायम है राजगीर जैसे अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल में देशी-विदेशी पर्यटकों का काफी संख्या में आना-जाना शुरू हो गया है।

      ऐसी परिस्थिति में वेंडरों को आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए लोगों में कुछ आस जगी ही थी की राजगीर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मोहम्मद जफर आलम ने दर्जनों दुकानदारों को दुकान तोड़कर व सामान को नष्टकर  रोजगार से बेदखल कर दिया।

      जबकि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूरे भारत में गरीब ,मजदूरों के हित में बनाए गए पथ विक्रेता कानून अधिनियम 2014 को लागू करने वाले देश के पहले मुख्यमंत्री है, जिनके आलोक में पूरे बिहार में टीवीसी का गठन कर सभी बेंडरो को निबंधन प्रमाण पत्र देकर, पुनवासित करने का काम राज्य के विभिन्न जिलों में किया जा रहा है। सभी नगर निकायों में  पथ विक्रेता कानून को अक्षरश: पालन किया जा रहा है। लेकिन

      वहीं दूसरी ओर राजगीर नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी मोहम्मद जफर आलम ने तानाशाही रवैया अपनाकर कुण्ड क्षेत्र के दर्जनों दुकानदारों को बिना किसी नोटिस व सूचना के टीवीसी में लिए गए निर्णय  को बिना अनुपालन किए हुए, दलबल के साथ दर्जनों दुकानदारों को बुलडोजर लगाकर दुकानों को बुरी तरह से नष्ट कर ट्रैक्टर पर समान लोडकर चले गए। जिससे दुकानदारों  को लाखों-लाख रुपया की संपत्ति का नुकसान हुआ  है।

      डॉ. पासवान ने कहा कि पथ विक्रेता कानून अधिनियम 2014 को पालन करने व दर्जनों दुकानदारों को हुई क्षति के क्षतिपूर्ति के लिए मंच की ओर से व्यवहार न्यायालय बिहार शरीफ नालंदा, मानवाधिकार आयोग पटना बिहार एवं लोकायुक्त पटना बिहार के यहां कार्यपालक पदाधिकारी व घटना में शामिल अधिकारियों के ऊपर मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

      मंच के संरक्षक उमराव प्रसाद निर्मल ने कहा कि सभी दुकानदार संघर्ष के लिए तैयार रहें  बड़े आंदोलन की तैयारी करें, भ्रष्ट अधिकारियों को मुंहतोड़ जवाब दें।

      राजगीर शाखा के अध्यक्ष रमेश कुमार पान ने कहा कि प्रकाश पर्व के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी का आगमन होने जा रहा है, हजारों की संख्या में सभी दुकानदार उनसे मुलाकात कर ऐसे भ्रष्ट अधिकारियों के खिलाफ आवेदन सौंपगे।

       इस अवसर राजू कुमार, नागेंद्र यादव , शंकर कुमार ,अजय यादव ,राघो देवी ,नंदकिशोर प्रसाद ,मदन बनारसी, मनोज कुमार, मंजू देवी ,भूषण कुमार, आदि लोग मौजूद थे।

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!