अन्य
    Saturday, September 7, 2024
    अन्य

      श्मशान भूमि पर सजा मकान, दुकान और तालाब, अतिक्रमण मुक्त कराने की गुहार

      राजगीर (नालंदा दर्पण)। राजगीर नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत नोनही श्मशान घाट की भूमि को आपाधापी से अतिक्रमण किया किया जा रहा है। इस सार्वजनिक भूमि को अतिक्रमण करने से ग्रामीणों में गहरी नाराजगी है। इस बाबत नोनही गांव के पचास से अधिक जनप्रतिनिधि और ग्रामीण अनुमंडल कार्यालय पहुंच कर अनुमंडल पदाधिकारी कुमार ओमकेश्वर से मुलाकात कर जन हस्ताक्षरित ज्ञापन मंगलवार को सौंपा है।

      पंचायत समिति सदस्य चन्द्रभूषण चौधरी, गोपाल प्रसाद, वरुण कुमार, पवित्र प्रसाद चौरसिया, सतीश प्रसाद, बृजनंदन प्रसाद, विपिन कुमार, सोनू कुमार, मनोहर राम, रामध्यान प्रसाद, हरि नारायण सिंह, राम प्रवेश प्रसाद, राजनंदन प्रसाद, आदित्य राज, राम प्रसाद महतो, राजेंद्र प्रसाद, दयानंद प्रसाद, विनोद प्रसाद, बिंदा राम, रविकांत कुमार, सोनू निगम, नवल किशोर प्रसाद, योगेंद्र राम सहित 50 से अधिक ग्रामीणों के हस्ताक्षरित ज्ञापन में कहा गया है कि नोनही गांव में एक श्मशान घाट (मुरदघट्टी) है।

      आरोप लगाया गया है कि श्मशान भूमि पर अतिक्रमण कर मकान, दुकान, तालाब आदि बेखौफ बनाया जा रहा है। इतना ही नहीं उक्त सार्वजनिक भूमि पर के फलदार वृक्ष के फल पर भी कुछ लोगों के द्वारा दावा किया जाने लगा है। इससे ग्रामीणों और अतिक्रमणकारियों में मतभेद व तनाव बढ़ते जा रहा है।

      ग्रामीणों के अनुसार श्मशान भूमि को यथाशीघ्र अतिक्रमण मुक्त नहीं कराया गया तो कभी भी शांति भंग हो सकती है। राजगीर के सीओ से नोनही के श्मशान भूमि की नापी, सीमांकन और अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए दर्जनों वार अनुरोध किया गया है। लेकिन उनके द्वारा अबतक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है।

      ग्रामीणों द्वारा नोनही के श्मशान भूमि को मापी और सीमांकन कराकर अतिक्रमण मुक्त कराने हेतु गुहार लगायी गयी है।

      श्मशान भूमि की नापी बाद किया जायेगा अतिक्रमण मुक्त: नोनही गांव के प्रतिनिधिमंडल की बातों को अनुमंडल पदाधिकारी कुमार ओमकेश्वर द्वारा सुनी गयी। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि श्मशान भूमि की पैमाइश करा कर अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्रवाई सीओ, राजगीर द्वारा किया जायेगा।

      रोहिणी नक्षत्र की भीषण गर्मी देख मुस्कुराए किसान, 2 जून तक रहेगी नौतपा

       नालंदा के ग्रामीण क्षेत्र के 4 लाख घरों में जल्द लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर

      भाभी संग अवैध संबंध का विरोध करने पर पत्नी की हत्या

      सीएम नीतीश के गांव-जेवार में एक स्कूल के 5 शिक्षकों की निर्मम पिटाई, जाने सनसनीखेज मामला

      नालंदा के गांवो में भी युवा वर्ग के लिए है रोजगार की अपार संभावनाएं

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      विश्व को मित्रता का संदेश देता वैशाली का यह विश्व शांति स्तूप राजगीर वेणुवन की झुरमुट में मुस्कुराते भगवान बुद्ध राजगीर बिंबिसार जेल, जहां से रखी गई मगध पाटलिपुत्र की नींव राजगीर गृद्धकूट पर्वत : बौद्ध धर्म के महान ध्यान केंद्रों में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल