अन्य
    Monday, April 15, 2024
    अन्य

      नगरनौसा PHC में प्रखंड स्तरीय दिव्यांगता जांच शिविर का आयोजन

      नगरनौसा (नालंदा दर्पण)। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगरनौसा में आज गुरुवार के दिन दिव्यांगता की जांच हेतु प्रखंड स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें चिकित्सकों ने दिव्यांगजन के दिव्यांगता की जांच की। तदुपरांत दिव्यांगों से आवेदन फॉर्म के अलावे आधार कार्ड व बैंक पासबुक आदि लिए गये। शिविर में मौजूद कर्मी ने दिव्यांगजनों को फार्म भरने से लेकर जांच कराने तक में सहयोग किया।

      Block level disability screening camp organized in Nagarnausa PHC 1इस शिविर में विभिन्न पंचायतों से दर्जनों दिव्यांगजन अपने स्वजन के साथ पहुंचे थे।  चिकित्सक के द्वारा दिव्यांगों के फार्म सहित आवश्यक कागजात संग्रह किया गया है। जिसे ऑनलाइन करने के बाद 21 दिनों के अंदर दिव्यांगजनों का यूआईडी (प्रमाणपत्र) जेनरेट हो जाएगा। जिसके आधार पर दिव्यांगों को सरकारी योजना का लाभ मिल सकेगा। यूआईडी जेनरेट होने के पश्चात उसे दिव्यांगजन के घर पर पहुंचाया जाना है।

      स्वास्थ्य प्रबंधक कुणाल कुमार ने बताया कि कुछ दिव्यांग हैं, जिनका पूर्व में प्रमाणपत्र तो निर्गत किया हुआ था लेकिन सरकारी योजना का लाभ नहीं मिला रहा है। वैसे दिव्यांगों का फार्म के साथ प्रमाणपत्र की छायाप्रति ली गई है, ताकि ऑनलाइन होने के बाद उसे भी यूआईडी प्राप्त हो और सरकारी योजना का लाभ मिल सके।

      उन्होंने बताया कि आज के शिविर में कुल 28 दिव्यांगों की जांच किया गया है। 22 फ़रवरी एवं 23 फरवरी और 27 फ़रवरी, 28 फ़रवरी एवं 29 फ़रवरी को शिविर का आयोजन किया जाएगा।

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=5YVkdAqQ8Qo[/embedyt]

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=tE_9yNsCASU[/embedyt]

      प्रखंड प्रमुख ने नगरनौसा मिडिल स्कूल का किया निरीक्षण

      जमीन कारोबारी हत्याकांड का खुलासा, सगा चाचा गिरफ्तार

      जंगली जानवरों ने हमला कर 40 बकरियों को मौत के घाट उतारा, ग्रामीणों में दहशत

      युवक ने नग्न अवस्था में मोबाइल से ऑनलाइन वीडियो दिखाते हुए लगा ली फांसी

      सरस्वती पूजा-शबे बारात को लेकर डीएम की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!