अन्य
    Tuesday, May 28, 2024
    अन्य

      पाठ टीका को लेकर शिक्षकों पर हुई कार्रवाई से हड़कंप

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। बिहार शिक्षा विभाग के जांच अधिकारियों के द्वारा जिले के सरकारी विद्यालयों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान विभिन्न विद्यालयों में विभिन्न प्रकार की गड़बड़ियां अक्सर उजागर हो रही है।

      इसी क्रम में विगत 28 और 29 मार्च को जन शिक्षा के सहायक निदेशक के द्वारा जिले के लगभग आधा दर्जन स्कूलों की जांच कर वहां पायी गयी गड़बड़ियों को उजागर किया गया था और संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण की भी मांग की गयी थी।

      विगत 28 मार्च को निरीक्षण के दौरान उत्क्रमित मध्य विद्यालय राजा बाद, हिलसा में पाठ टीका नहीं लिखा गया था तथा विद्यालय में संचालित मासिक परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी नहीं किया गया था।

      इसी प्रकार आदर्श मध्य विद्यालय इंदौत में निरीक्षण के समय प्रधानाध्यापक अनुपस्थित पाए गए थे। जबकि पाठ कार्य भी नहीं लिखा गया था। बच्चों को गृह कार्य तो अवश्य दिया गया था, लेकिन शिक्षकों के द्वारा उसकी जांच नहीं की गई थी।

      इसी प्रकार 29 मार्च को जांच के दौरान मध्य विद्यालय नदहा नदवर हिलसा में पाठ टीका नहीं लिखा गया था व बच्चों के गृह कार्य भी शिक्षकों के द्वारा जांच नहीं की गई थी। उत्क्रमित मध्य विद्यालय लालसे बीघा हिलसा, उत्क्रमित मध्य विद्यालय तांड पर हिलसा तथा मध्य विद्यालय भतहर थरथरी में भी पाठ टीका नहीं लिखा हुआ पाया गया। यहां मिशन दक्ष का संचालन भी नहीं किया जा रहा था।

      जांच अधिकारी के द्वारा शैक्षणिक कार्यों में लापरवाही मानते हुए इन सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से तीन दिनों के भीतर स्पष्टीकरण की मांग की गयी है। इससे जिले के सभी विद्यालयों में हड़कंप की स्थिति बनी हुई है।

      ठेला चालक ने ही सुपारी देकर करायी चंडी निवासी वेंडर साथी की हत्या

      बिहारशरीफ मंडल कारा में कैदी की मौत की होगी न्यायिक जांच

      एकता फाउंडेशन की घटिया मध्यान भोजन खाने से इन्कार, स्कूली बच्चों का हंगामा

      थरथरी में देसी कट्टा लिए युवक की तस्वीर फिर वायरल, गिरफ्तार

      पांच साल बाद नौकायन से फिर गुलजार हुआ सुभाष पार्क

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!