अन्य
    Saturday, September 7, 2024
    अन्य

      बिहार शिक्षा विभाग निदेशक के औचक निरीक्षण से स्कूलों में हड़कंप

      नालंदा दर्पण डेस्क। बिहार शिक्षा विभाग के निदेशक सह अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी ने नालंदा जिला अंतर्गत करायपरसुराय प्रखंड क्षेत्र में कई सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया।

      इस निरीक्षण की खबर सुनते ही आस पास स्थित स्कूलों के शिक्षकों में हरकंप मच गई। इस दौरान प्राथमिक स्कूल छोटी डियांवा में कार्यरत प्रधानाध्यापक अनुपस्थित पाए गए।

      शिक्षा विभाग के अपर सचिव ने सुबह लगभग 9.20 बजे अचानक करायपरसुराय प्रखंड के प्राथमिक स्कूल छोटी डियांवा में निरीक्षण करने पहुंच गये। इसकी सूचना मिलते ही आसपास स्थित स्कूलों के शिक्षकों में हड़कंप मच गई। मच गई।

      उक्त स्कूल में निरीक्षण के दौरान स्कूल के प्रधानाध्यापक देवी नारायण चौधरी विधालय गए। पेयजल के लिए से गायब पाए गए। स्कूल परिसर में व्याप्त गंदगी तथा शौचालय में गंदगी को देखकर नाराज होते हुए वह शिक्षकों पर भड़क गए।

      निरीक्षण के दौरान मिशन दक्ष के लिए एक ही कमरे में 24 बच्चों को अध्ययन कराया जा रहा था, जिस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। जांच के दौरान मिशन दक्ष के लिए 60 विद्यार्थियों के नाम दर्ज पाए गए, लेकिन 107 विद्यार्थी उपस्थित पाए गए। वहीं स्कूल में स्पेशल वर्ग में 27 विद्यार्थी के नाम दर्ज पाए गए, जिसमें नौ विद्यार्थी उपस्थित पाए गए।

      इसके बाद वे आदर्श मध्य स्कूल सह उच्च माध्यमिक स्कूल डियांवा का निरीक्षण किये। निरीक्षण के दौरान स्कूल के साफ सफाई, शौचालय समेत पेयजल संबंधित मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया।

      शिक्षा विभाग के अपर सचिव ने शिक्षकों को शौचालय तथा स्कूल परिसर को साफ सफाई रखें जाने संबंधित निर्देश दिया। उन्होंने स्कूल के शिक्षकों की उपस्थिति पंजी, लेखा पंजी समेत अन्य कागजातों की जांच पड़ताल की।

      उन्होंने स्कूल के प्रधानाध्यापक दिनेश प्रसाद से विद्यार्थियों के बीच वितरित की जाने वाली पुस्तकों के बारे में जानकारी लिया। जिस पर प्रधानाध्यापक ने पुस्तक के वितरित कर दिए जाने की बात बताई।

      शिक्षा विभाग के अपर सचिव के इस निरीक्षण के दौरान उनके साथ करायपरसुराय एमडीएम प्रभारी सत्येंद्र तथा प्रभारी कुमार बीईओ कुमारी पुष्पा मौजूद थी।

       

      फेसबुक पर देखिए एक युवती के अजब प्रेम की गजब कहानी

      ACS केके पाठक ने शिक्षकों को लेकर दिया बड़ा आदेश

       परीक्षा माफिया संजीव की कुंडली खंगालने नालंदा उद्यान महाविद्यालय में पहुंची ईओयू

      कहीं पेयजल की बूंद नसीब नहीं तो कहीं नाली और सड़क पर बह रही गंगा

      नालंदा में फिर गायब मिले 36 शिक्षक, होगी वेतन कटौती

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!