अन्य
    Sunday, September 8, 2024
    अन्य

      निजी स्कूलों में एक जून से शुरु हो जाएगी DG और EWS छात्रों का नामांकन प्रक्रिया

      नालंदा दर्पण डेस्क। शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 की धारा 12 (1) (c) के तहत मान्य निजी विद्यालयों में अलाभकारी समूह और कमजोर वर्ग श्रेणी के छात्रों का शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए ज्ञानदीप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन नामांकन की प्रक्रिया एक जून से शुरु हो जाएगी।

      बिहार शिक्षा विभाग के प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी, सभी जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 की धारा 12 ( 1 ) (c) के तहत प्रस्वीकृति प्राप्त निजी विद्यालयों में अलाभकारी समूह और कमजोर वर्ग श्रेणी के छात्रों का शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में ज्ञानदीप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन नामांकन की प्रक्रिया को GO Live करने के संबंध में एक पत्र जारी किया है।

      शिक्षा निदेशक ने लिखा है कि विभागीय पत्रांक 505 दिनांक 15.06.2023 की कंडिका 06 एवं इस संदर्भ में समय-समय पर प्रेषित पत्र के आलोक में निदेशित किया गया था कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 की धारा 12 (1) (c) के तहत प्रस्वीकृति प्राप्त निजी विद्यालयों में अलाभकारी समूह (DG) और कमजोर वर्ग (EWS) श्रेणी के छात्रों का शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में ज्ञानदीप पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन नामांकन की प्रक्रिया की जाएगी।

      उक्त के संदर्भ में विभाग स्तर पर निर्मित पोर्टल पर निम्न समय सारणी के आलोक में अग्रेत्तर कार्रवाई की जानी है। उक्त पोर्टल को 01 जून 2024 को GO Live करने का निर्णय लिया गया है।

      समय सीमा: छात्र पंजीकरण- 01 जून 2024 से 16 जून 2024 तक, ऑनलाईन स्कूल आवंटन- 18 जून 2024 से 19 जून 2024 तक, चयनित छात्रों का सत्यापन एवं विद्यालय में प्रवेश- 20 जून 2024 से 30 जून 2024 तक।

      शिक्षा निदेशक ने उक्त के आलोक में यह भी निर्देशित किया है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 की धारा 12 (1) (c) के तहत प्रवेश की ऑनलाईन प्रणाली के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए http://gyandeep-rte.bihar.gov.in/ दिए गए Link के माध्यम से निदेशित समय सारणी एवं संलग्न मार्गनिर्देश के आलोक में अग्रेत्तर निर्देश जारी करें।

      BPSC शिक्षकों को नहीं मिलेगें अन्य कोई छुट्टी, होगी कार्रवाई

      अब इन शिक्षकों पर केके पाठक का डंडा चलना शुरु, जानें बड़ा फर्जीवाड़ा

      देखिए केके पाठक का उल्टा चश्मा, जारी हुआ हैरान करने वाला फरमान, अब क्या करेंगे लाखों छात्र

      भीषण गर्मी से बीपीएससी शिक्षिका और दो छात्र-छात्रा हुए बेहोश

      छात्रों की 50% से कम उपस्थिति पर हेडमास्टर का कटेगा वेतन

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      विश्व को मित्रता का संदेश देता वैशाली का यह विश्व शांति स्तूप राजगीर वेणुवन की झुरमुट में मुस्कुराते भगवान बुद्ध राजगीर बिंबिसार जेल, जहां से रखी गई मगध पाटलिपुत्र की नींव राजगीर गृद्धकूट पर्वत : बौद्ध धर्म के महान ध्यान केंद्रों में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल राजगीर का पांडु पोखर एक मनोरम ऐतिहासिक धरोहर