अन्य
    Tuesday, May 28, 2024
    अन्य

       बिहारशरीफ प्रधान डाकघर में हुई निर्यात केंद्र सेवा की शुरुआत

      “इसके लिए ग्राहक को वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा। जिसमें ग्राहक या फ़र्म का नाम, जीएसटी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड सहित पासबुक या कैंसिल चेक के माध्यम से भेज सकेंगे…

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। नालंदा जिला मुख्यालय अवस्थित बिहारशरीफ प्रधान डाकघर पिछले कुछ वर्षों के भीतर अपने कार्यों में निरंतर बदलाव ला रहा है। इसी कड़ी में डाक विभाग ने अब व्यापारियों के लिए बड़ा कदम उठाया है। डाक विभाग ने डाकघरों में एक निर्यात केंद्र खोला है। जिससे व्यापारियों को विदेशों में सामान सप्लाई करने में आसानी होगी। उन्हें कस्टम विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। कस्टम क्लियरेंस का सारा काम डाक विभाग निर्यात केंद्र से ही सॉल्व करके देगा।

      उक्त जानकारी देते हुए बिहारशरीफ डाक अधीक्षक कुन्दन कुमार ने बताया कि भारतीय डाक विभाग के डाक निर्यात केंद्र निर्यात बढ़ाने में छोटे और मझोले उद्यमियों की मदद कर रही है। फिलहाल यह सुविधा बिहारशरीफ़ प्रधान डाकघर मे शुरू की गयी है।

      इस डाक निर्यात केंद्र के माध्यम से स्थानीय व्यवसायी यूएसए, इजिप्ट, फिनलैंड, इस्टोनिया, हांगकांग, अफगानिस्तान, बेल्जियम, ग्रीक, ब्राजील, आईलैंड, बांग्लादेश, कनाडा, आयरलैंड, ऑस्ट्रिया, ओस्टवाना, सऊदी, इथोपिया, बहरीन, चाइना, ऑस्ट्रेलिया, बुल्गारिया, भूटान, डेनमार्क, रूस, यूके समेत 100 से अधिक देशों में अपने समान निर्यात कर सकेंगे।

      वहीं अगर कोई व्यवसायी 250 ग्राम का पार्सल अफगानिस्तान भेजना चाहता है, तो उसे 1390 रुपये देने होंगे। इससे अधिक हर 250 ग्राम पर 100 रुपये देने होंगे। डाक निर्यात केंद्र से कोई भी उद्यमी अधिकतम 35 किलोग्राम तक का पार्सल विदेश भेज सकता है।

      उन्होंने बताया कि इसके लिए ग्राहक को वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा। जिसमें ग्राहक या फ़र्म का नाम, जीएसटी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड सहित पासबुक या कैंसिल चेक के माध्यम से भेज सकेंगे। डाक अधीक्षक ने डाक निर्यात केंद्र से जुडने के लिए जिले के छोटे व्यापारियो को आमंत्रित किया है।

      उन्होंने आगे बताया कि अब ग्राहको को पैसे की जमा निकासी, फॉर्म भरने, आधार कार्ड मे सुधार करने, डाक विभाग के प्रॉडक्ट की जानकारी के लिए एक विशेष काउंटर की व्यवस्था की गयी है। जिसमें डाक कर्मी लोगो की सहायता के लिए हमेसा तत्पर रहेंगे। इससे खासतौर पर घरेलू महिलाओं, वृद्ध, दिव्यांग सहित अशिक्षित लोगो को काम कराने के लिए परेशानियों का सामना नहीं करना होगा।

      साथ ही इस काउंटर पर पासबुक प्रिंटिंग, गंगाजल, आकर्षक माइ स्टाम्प जिससे लोग अपने प्रियजनों के लिए विशेष अवसर जैसे जन्मदिन, सालगिरह, ताजमहल आदि पर डाक टिकट जारी करवा कर स्वयं इस्तेमाल या किसी प्रियजन को उपहार स्वरूप भेंट कर सकते है। इसके लिए ग्राहक को मात्र 300 /- रुपया का शुल्क देना होगा।

      वहीं आम लोग चुनाव मे अधिक से अधिक भाग ले सकें। इसके लिए डाकघर मे आकर्षक सेल्फी स्टैंड लगाया गया है। साथ ही वीडियो डिस्प्ले के माध्यम से एवं पत्रों पर चुनाव का पर्व, देश का गर्व का मोहर लगकर लगातार पत्रों को वितरित किया जा रहा है। जिससे खासतौर पर युवा मतदाता जागरूक हों और अपने मतदान का प्रयोग कर सकें।

      नालंदा में फिर गायब मिले 36 शिक्षक, होगी वेतन कटौती

      हरनौत सवारी डिब्बा मरम्मत कारखाना में ठेका मजदूरों का भारी शोषण

      नटवरलाल निकला राजगीर नगर परिषद का सस्पेंड टैक्स दारोगा

      बिहारशरीफ में ब्राउन शुगर की गिरफ्त में आए एक और युवक की मौत

      ACS केके पाठक के प्रयास से स्कूली शिक्षा में दिख रहा सुधार

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!