अन्य
    Sunday, July 21, 2024
    अन्य

      Filaria eradication program : 10 अगस्त से शुरु होगी फाइलेरिया सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम

      बिहार शरीफ (नालंदा दर्पण)। नालंदा सिविल सर्जन द्वारा सूचित किया गया है कि फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम (Filaria eradication program) हेतु सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) कार्यक्रम आगामी 10 अगस्त से होना प्रस्तावित है। इस कार्यक्रम के दौरान ड्रग एडमीनिस्ट्रेटर घर-घर जाकर सभी को (2 साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती महिलाओं व गंभीर रोगों से पीडित लोगों को छोडकर) डीईसी व अलवेन्डाजोल की गोलियों खिलायी जाएगी।

      प्रायः देखा गया है कि जानकारी तथा जागरूकता के अभाव में सभी पात्र व्यक्ति दवा का सेवन नहीं करते है। जिसके कारण हम अपने फाइलेरिया उन्मूलन लक्ष्य को नहीं प्राप्त कर पा रहे है। बिहार सरकार एवं भारत सरकार फाइलेरिया के उन्मूलन के लिए कृत संकल्प है एवं इसके लिए प्रभावी कार्य योजना बनायी है।

      फाइलेरिया के उन्मूलन के लिए सभी विभागों का सहयोग एवं कन्वर्जेन्स अत्यंत आवश्यक है ताकि उन्मूलन के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) के दौरान मुखिया एवं वार्ड सदस्य समुदाय को डीईसी एवं अल्वेंडाजोल की दवा सेवन करने हेतु प्रोत्साहित करे ताकि कोई भी इस दवा के सेवन से वंचित न रहे।

      मुखिया एवं वार्ड सदस्य अपने ग्राम में सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) का उदघाटन दवा खाकर स्वय करेंगें। मुखिया एवं वार्ड सदस्य इस अभियान के एक सप्ताह पहले एवं अभियान के दौरान ग्राम में प्रचार प्रसार एवं माइंकिग के द्वारा (एमडीए) के बारे में जानकारी देंगें।

      जिला एवं प्रखण्ड स्तर के समस्त व्हाटसएप ग्रुप में फाइलेरिया से बचाव हेतु विडियों शेयर करें , जिससे लोगों में जन जागरूकता पैदा हो एवं इस रोग से बचाव हेतु दवा का सेवन करें। इस अभियान के शुरू होने से पहले शिक्षक डीईसी एवं अल्वेंडाजोल की दवा का सेवन करने हेतु समुदाय को प्रोत्साहित करे ,ताकि कोई भी इस दवा के सेवन से वंचित न रहें।

      शिक्षक एवं छात्र मिलकर समुदाय में जागरूकता फैलाने के लिए रैली का आयोजन करेंगें। शिक्षक असेंबली में बच्चों को शपथ दिलायें कि फाइलेरिया को अपने ग्राम से मिटाने में सहयोग करेंगें एवं ग्राम में सभी को इसके बारे में जागरूक करेंगें। शिक्षक एवं छात्र इस अभियान के दौरान स्कूल में फाइलेरिया पर वाद-विवाद एवं ड्राइंग प्रतियोगिता का आयोजन करें।

      जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ब्लॉक स्तर पर होने वाले सीडीपीओ की बैठकों में 10 अगस्त 2024 से प्रारंभ हो रहे एमडीए के तिथियों के बारे बताये जिला कार्यकम अधिकारी जिला एवं प्रखण्ड लेवल के समस्त व्हाटसएप ग्रुप में फाइलेरिया से बचाव हेतु विडियों शेयर करें जिससे लोगो में जन जागरूकता पैदा हो एवं इस रोग से बचाव हेतु दवा का सेवन करें।

      बाल विकास पदाधिकारी एवं सेक्टर सुपरवाईजर मासिक बैठक के दौरान ऑगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को इस अभियान में सहयोग के लिए निर्देशित करेंगें। अभियान शुरू होने से पहले ऑगनबाड़ी कार्यकता को डीईसी एवं अल्वेंडाजोल की दवा को सेवन करने हेतु सामुदायिक रूप से प्रोत्साहित करे ताकि कोई भी इस दवा के सेवन से वंचित न रहें।

      इस अभियान से पहले सभी ऑगनबाड़ी कार्यकर्ता “ग्राम स्वास्थ्य पोषण एवं स्वच्छता दिवस” पर फाइलेरिया जैसी घातक बिमारी पर चर्चा करेंगे एवं समुदाय को जागृत करेंगें। प्रखण्ड स्तर पर समस्त प्रखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक को सोशल मोबिलाइजेशन से संबंधित गतिविधियों को संचालित करेंगे। प्रखण्ड कार्यक्रम प्रबन्धक सभी स्वयं सहायिका समुह के सदस्य को 10 अगस्त 2024 से प्रारंभ हो रहे कार्यकम के बारे में बताये और उनको सहयोग हेतु प्रेरित करें।

      जिला एवं ब्लॉक लेवल के समस्त व्हाटसएप ग्रुप में फाइलेरिया से बचाव हेतु विडियों शेयर करें जिससे लोगों में जन जागरूकता पैदा हो एवं इस रोग से बचाव हेतु दवा का सेवन करें। सर्वजन दवा सेवन के दौरान सभी स्वयं सहायता समुह के सदस्य सामुदाय को डीईसी एवं अल्वेंडाजोल की दवा को सेवन करने हेतु प्रोत्साहित करे ताकि कोई भी इस दवा के सेवन से वंचित न रहें।

      कोटेदार राशन के वितरण के दौरान लोगों को एमडीए कार्यकम के बारे में बताए एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ता के सामने दवा खाने हेतु प्रेरित करें। एमडीए के दौरान जहाँ लोग दवा खाने को मना करें सप्लाई विभाग वहाँ लोगों को दवा खाने के लिए प्रेरित करे। अभियान की तारिख सभी ग्रामवासियों को डुगडुगी पब्लिक एनाउंसमेंट सिस्टम द्वारा बताये, राशन वितरण के दौरान एमडीए से संबंधित पोस्टर, बैनर, डिसप्ले आदि द्वारा प्रचार करें।

      सर्वजन दवा सेवन (एमडीए) के दौरान विकास मित्र समुदाय को डीईसी एवं अल्वेंडाजोल की दवा को सेवन करने हेतु प्रोत्साहित करे ताकि कोई भी इस दवा के सेवन से वंचित न रहें। इस अभियान के दौरान विकास मित्र ग्रामगोष्ठी कर फाइलेरिया जैसी घातक बिमारी के बारे में समुदाय को जागृत करें।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      विश्व को मित्रता का संदेश देता वैशाली का यह विश्व शांति स्तूप राजगीर वेणुवन की झुरमुट में मुस्कुराते भगवान बुद्ध राजगीर बिंबिसार जेल, जहां से रखी गई मगध पाटलिपुत्र की नींव राजगीर गृद्धकूट पर्वत : बौद्ध धर्म के महान ध्यान केंद्रों में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल राजगीर का पांडु पोखर एक मनोरम ऐतिहासिक धरोहर