अन्य
    Monday, April 15, 2024
    अन्य

      PM मोदी ने राजगीर रेलवे स्टेशन पर किया खाजा स्टॉल का शुभारंभ

      राजगीर (नालंदा दर्पण)। एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत पर्यटक शहर राजगीर के रेलवे स्टेशन पर खोले गये खाजा स्टॉल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया।

      खाजा स्टॉल का शुभारंभ करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में 700 से अधिक स्थानों पर उद्घाटन शिलान्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। राजगीर सहित देश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर 1500 स्टॉल का शुभारंभ किया गया है।

      उन्होंने कहा इससे गरीब परिवार के लोगों को लाभ होगा। इससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। इसके साथ ही क्षेत्रीय संस्कृति और मिठाइयों के विकास को गति मिलेगी।

      भारत को युवा देश बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा आज जो उद्घाटन और शिलान्यास किया गया है। वह उनके उज्ज्वल भविष्य का संकेत है। 21वीं सदी में भारतीय रेलवे की तस्वीर बदल रही है। सौर ऊर्जा वाले स्टेशनों का निर्माण हो रहा है। रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केंद्र खोले जा रहे हैं। यह सब मेक इन इंडिया का सिस्टम बन रहा है।

      उन्होंने कहा वह (प्रधानमंत्री) वोकल फॉर लोकल का प्रचार प्रसार कर रहे हैं। लोकल उत्पादों की गुणवत्ता और नवाचार को बढ़ाने के लिए यह आवश्यक है। नवाचार संचालित उत्पाद न केवल घरेलू मांग को पूरा करते हैं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी अपील करते हैं। रेलवे भारतीय संस्कृति और परंपरा का प्रचार प्रसार भी इसमें निहित है। क्षेत्रीय संस्कृति के साथ आस्था का भी विकास राष्ट्रीय स्तर पर बड़े पैमाने पर हो रहा है।

      इस अवसर पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा आज रेलवे का विकास पर्व है। 85 हजार करोड़ से अधिक रेल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास इस विकास पर्व पर किया गया है।

      उन्होंने कहा 2014 से पहले 40-50 रेलवे स्टेशन डिजिटल होते थे। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 400 से 500 स्टेशन डिजिटल हो रहे हैं। देश आर्थिक गतिविधियों के साथ डिजिटल बन रहा है।

      स्टॉल के प्रोपराइटर रणवीर कुमार के अनुसार राजगीर रेलवे स्टेशन पर मीठा खाजा 160 रुपये किलो, मीठ स्पेशल खाजा 180 रुपये किलो और नमकीन खाजा 200 रुपये प्रति किलो उपलब्ध है।

      इस कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं नेत्रियों और कार्यकर्ताओं के अलावे दानापुर रेल मंडल के सीटीआइ मनोहर पासवान, वेलफेयर इंस्पेक्टर भूषण कुमार, राजगीर रेलवे स्टेशन प्रबंधक चंद्रभूषण सिन्हा, रंजीत कुमार सिन्हा, मोकामा टेलीकॉम एसएसइ निलेश कुमार, रेलवे के सहायक मंडल अभियंता डी के सिन्हा, रणवीर कुमार एवं अन्य प्रमुख लोग उपस्थित थे, लेकिन इस स्टेशन से जुड़े रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम में दिखायी नहीं पड़े।

      बिहारशरीफ नगर के गौरागढ़ मोहल्ला से 6 स्मैक तस्कर धराए

      परवलपुर प्रखंड भाजपा ने जदयू सांसद के खिलाफ मुहिम छेड़ी

      अब अस्पतालों में दीदी की रसोई के साथ दीदी की सफाई भी देखने को मिलेगी

      सांसद ने राजगीर-बख्तियारपुर मेमू स्पेशल के ठहराव का किया शुभारंभ

      बारात देख रही युवती को बदमाश ने कनपटी में मारी गोली, मौत

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!