अन्य
    Thursday, October 17, 2024
    अन्य

      अब शिक्षकों को मिलेगा सोशल मीडिया और साइबर सुरक्षा का विशेष प्रशिक्षण

      नालंदा दर्पण डेस्क। बिहार प्रदेश के सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के शिक्षक, प्रधान और शिक्षक प्रशिक्षकों को जल्द ही सोशल मीडिया और डिजिटल तकनीक के सुरक्षित उपयोग के बारे में आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

      इस पहल का उद्देश्य शिक्षकों को सोशल मीडिया और इंटरनेट पर मौजूद शैक्षिक सामग्री को सावधानीपूर्वक उपयोग करने के लिए तैयार करना है। साथ ही उन्हें साइबर सुरक्षा, डेटा सुरक्षा, और नेटवर्क सुरक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी। ताकि वे बच्चों को भी डिजिटल दुनिया की चुनौतियों से निपटने में मदद कर सकें।

      यह विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की घटक केंद्रीय शैक्षिक प्रौद्योगिकी संस्थान (सीआईटी) द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत बिहार के 70,000 से अधिक सरकारी स्कूलों के शिक्षक, प्रधानाचार्य और शिक्षक प्रशिक्षक शामिल होंगे।

      राज्य के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट), प्राथमिक शिक्षक महाविद्यालय (पीटीईसी) और ब्लॉक शिक्षक शिक्षा संस्थान (बायट) से भी प्रशिक्षक इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।

      प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य-

      1. साइबर सुरक्षा और सोशल मीडिया का सुरक्षित उपयोग: शिक्षकों को साइबर अपराध के बढ़ते मामलों से निपटने के लिए तैयार करना और उन्हें सोशल मीडिया के सही उपयोग के बारे में जागरूक करना।
      2. डिजिटल अध्ययन सामग्री तक पहुंच: शिक्षकों को डिजिटल प्रौद्योगिकी के माध्यम से अध्ययन सामग्री को प्रभावी ढंग से एकत्र करने और उपयोग करने की तकनीक सिखाई जाएगी।
      3. बच्चों को मार्गदर्शन: प्रशिक्षित शिक्षक अपने स्कूलों में छात्रों को भी साइबर सुरक्षा, सोशल मीडिया के सही उपयोग और इंटरनेट की सुरक्षा के बारे में जानकारी देंगे।

      7 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक चलेगा यह अभियान- यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 7 अक्टूबर से ऑनलाइन प्रारंभ होगा और 11 अक्टूबर तक चलेगा। राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और संबंधित संस्थानों को इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए तैयारियां शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं।

      इस प्रशिक्षण से शिक्षकों को न केवल अपने शैक्षणिक कार्यों में मदद मिलेगी, बल्कि वे छात्रों को डिजिटल युग में सुरक्षित और सतर्क रहने के लिए तैयार करने में भी सक्षम होंगे।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      विश्व को मित्रता का संदेश देता वैशाली का यह विश्व शांति स्तूप राजगीर सोन भंडारः जहां छुपा है दुनिया का सबसे बड़ा खजाना यानि सोना का पहाड़ राजगीर वेणुवन की झुरमुट में मुस्कुराते भगवान बुद्ध राजगीर बिंबिसार जेल, जहां से रखी गई मगध पाटलिपुत्र की नींव