अन्य
    Monday, April 15, 2024
    अन्य

      कांन्ट्रैक्टर ही निकला बिजली तारकटवा गिरोह का मुख्य सरगना

      रहुई (नालंदा दर्पण)। रहुई थाना क्षेत्र अंतर्गत खिरौना गांव के पास करीब 45 पोल के 440 बिजली के तार चोरों ने काट लिया था। पुलिस ने इस मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें मुख्य सरगना कांन्ट्रैक्टर अमित कुमार भी शामिल है। जो तार कटवाकर दूसरे स्थानों पर बिजली विभाग में ही सप्लाई कर रहा था।

      बिहारशरीफ सदर डीएसपी नुरुल हक ने मीडिया को बताया कि रहुई थाना क्षेत्र अंतर्गत खिरौना गांव के पास बीते बुधवार की रात्रि में करीब 45 पोल के 440 बिजली के तार चोरों ने काट लिया था। जिसकी सूचना रहुई पुलिस को दी गयी थी। सूचना के आलोक में रहुई पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर जायजा लिया था।

      प्राप्त सूचना पर तत्काल पुलिस अधीक्षक के निर्देश में अंचल पुलिस निरीक्षक नूरसराय अंचल के नेतृत्व में जिला आसूचना इकाई, थानाध्यक्ष रहुई, बिंद और सरमेरा थानाध्यक्ष के साथ आसूचना संकलन कर भागने के संभावित रास्ते में छापामारी एवं चेकिंग प्रारंभ किया गया। छापामारी दल द्वारा आसूचना संकलित कर सत्यापित किया गया।

      सत्यापन के क्रम में सरमेरा हाई स्कूल से चोरी की गयी कुछ तार एक स्कूल के खंडहरनुमा मकान से बरामद किया गया। स्कूल के रात्रि प्रहरी के द्वारा बताया गया कि अमित कुमार जो बेगूसराय के रहने वाले हैं। वो गुरुवार की सुबह ही एक पिकअप बिजली का तार बेगूसराय की ओर ले गये हैं।

      उक्त निशानदेही पर आसूचना संकलन करते हुए बेगूसराय के खम्हरा गाँव से पिकअप चालक मिथलेश कुमार को पिकअप के साथ पकड़ा गया। जहां उक्त पिकअप पर चोरी के बिजली का तार बरामद हुआ एवं मिथलेश कुमार के बताए अनुसार शेष तार अमित कुमार के चिलमिल बेगूसराय स्थित गोदाम से बरामद किया गया।

      मिथलेश कुमार के स्वीकारोक्ति बयान के आधार पर उक्त गिरोह के एक टीम जो नालंदा जिला अंतर्गत बिजली के तार चोरी के लिए कैम्प की हुई थी। जहां पुलिस ने छापेमारी कर रहुई थाना क्षेत्र के भेंडा मोड़ के पास पिकअप वैन एवं मोटरसाइकिल के साथ पकड़ा गया।

      इनके पास से विधिवत् तलाशी के क्रम में 10 पुड़िया ब्राउन सुगर, 3 देशी पिस्तौल, 07 जिंदा गोली, बिजली तार प्रयुक्त उपकरण एवं अन्य सामाग्री बरामद किया गया। पूछताछ में इन्होंने ही खिरौना गांव के पास रात्रि में बिजली का तार काटकर सरमेरा एवं बेगूसराय भेजा था।

      यह एक अंतर जिला संगठित गिरोह है। जिसका सरगना अमित कुमार जिला बेगूसराय है। इस गिरोह के द्वारा बड़ी चालाकी से रात्रि में बिजली तार काटकर वाहन से दूसरे क्षेत्र में भेज दिया जाता है। ताकि उद्भेदन न हो सके।

      पकड़ाये गए सदस्य पूरी तैयारी के साथ वाहन, हथियार, नशे की सामाग्री एवं तार काटने के सभी उपकरण के साथ नालंदा जिला अंतर्गत आकर घटना को अंजाम दे रहे थे एवं पुनः किसी क्षेत्र में घटना को अंजाम देने वाले थे। जिस क्रम में इन्हें गिरफ्तार किया गया है।

      कौन-कौन हुआ गिरफ्तारः पश्चिमी चंपारण जिले के योगापट्टी थाना क्षेत्र के कैथोवलिया गांव निवासी अमित कुमार, सत्येन्द्र कुमार गिरी, सेहरुआ गांव का सतीश कुमार, पूर्वी चम्पारण के तुरकोलिया थाना क्षेत्र के पिपरिया गांव का ऋतिक कुमार, रविरंजन कुमार, मोतीहारी के हरसिद्धि थाना क्षेत्र के गायघाट का गुड्डू कुमार, बेगुसराय के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के खम्हार गांव का मिथलेश कुमार व सरमेरा तलाय पर का विनोद कुमार।

      क्या-क्या हुआ बरामदः तीन देसी पिस्तौल, सात कारतूस, दो पिकअप वाहन, एक बाइक, 30 बंडल बिजली का तार, तार काटने वाला कटर, पिलास, पोल पर चढ़ने के लिए विशेष चप्पल और 10 पुड़िया ब्राउन शुगर।

      क्या होता था इन तारों का: सरगना अमित पेटी कांन्ट्रैक्टर है। वह निर्माण कार्यों में तार को खपा देता था। उसके बाद असली तार का बिल बनाकर रुपये भंजा लेता था। हालांकि, यह जांच का विषय है।

      चोर गिरोह के सदस्यों ने दो माह में छह प्रखंडों के एक-दो नहीं 11 स्थानों से करीब 21 किलोमीटर बिजली केबल (तार) को काटा है। विभाग को लाखों रुपए की चपत लगी तो किसानों के समक्ष पटवन की समस्या बनी। नीचे देखिए कब कहां काटा गया बिजली केबलः

      09 जनवरी रहुई के सोसंदी के छिलकापर (1.5 किलोमीटर)

      16 जनवरी हरनौत के मुबारकपुर के मंझोली खंधा ( 01 किमी)

      31 जनवरी रहुई के सोसंदी के लंगड़ा व कलवरिया खंधा (2.5 किमी)

      01 फरवरी नगरनौसा के सोनवर्षा, झरहा, मोगला व हेठला खंधा (03 किमी)

      07 फरवरी नूरसराय के मुजफ्फरपुर व सिरसिया खंधा (02 किमी)

      13 फरवरी नूरसराय के लोहरी-कखड़िया व मुसेपुर रोड (1.7 किमी)

      14 फरवरी रहुई के सोसंदी के उत्तर खंधा (2.5 किलोमीटर)

      14 फरवरी रहुई के भेंडापर खंधा (02 किलोमीटर)

      25 फरवरी बिंद के जहाना खंधा (1.5 किलोमीटर)

      26 फरवरी अस्थावां के मुस्तफापुर खंधा (1 किलोमीटर)

      13 मार्च रहुई के खिरौना-भेंडा-सोसंदी खंधा (4 किलोमीटर)

      नालंदा के सभी स्कूलों के बच्चों को ताजा अंडा और फल देने का आदेश

      किसान कॉलेज के प्रोफेसर संग अभद्र व्यवहार के लिए माफी मांगे मंत्री श्रवण कुमार : छोटे मुखिया

      बरगद के पेड़ से झूलता मिला डेंटल कॉलेज की महिला सफाईकर्मी की लाश

      प्रेम प्रसंग में पड़ी महिला की हत्या कर बरगद की डाली से टांग दिया

      मंत्री श्रवण कुमार की मानसिक हालत बिगड़ी, चंदा कर ईलाज कराएगी राजद

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!