खुद कानून तोड़ दूसरों का काट रहे हैं चालान, अवैध वसूली अलग

Share Button

वेशक नियमों का पालन करवाने वाले खुद उनका माखौल उड़ा रहे हैं। दूसरों का चालान काटने वाले बिना हेलमेट के घूम रहे हैं। सरकारी वाहनों में सीट बेल्ट खोजना तो गुनाह है। कई विभागों की गाड़ियां बिना नंबर प्लेट की सड़कों पर दनदनाती फिरती हैं। अन्य कागजों की कौन कहे। इन पर कार्रवाई कोई नहीं कर रहा है………………”

बिहारशरीफ (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)।  एक सितम्बर से जुर्माने की राशि में भारी वृद्धि हुई है। परिवहन विभाग, यातायात पुलिस व स्थानीय पुलिस लोगों का चालान काटने में लगे हैं।

फायदा यह है कि भारी जुर्माने से लोगों में डर बन गया है। सड़क पर हेलमेट पहनकर चलने वाले लोगों की संख्या अधिक नजर आ रही है। हां सरकारी कर्मी और अधिकारी जरुर नियम का उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं।

इधर बिहार शरीफ डीटीओ ऑफिस में लाइसेंस बनवाने वालों की भीड़ बढ़ गयी है। रोज 100 से 150 आवेदन आ रहे हैं। पहले महीने में एक हजार के करीब लाइसेंस बनते थे, इस महीने यह आंकड़ा 5000 पहुंचने की उम्मीद है।

लोग हेलमेट पहनने लगे हैं। नियमों की अनदेखी पर कहा कि धीरे-धीरे सभी कार्रवाई की जद में आयेंगे, चाहे वह कोई भी रहे। सभी को परिवहन नियम का पालन करना होगा।

जिले में बिना नंबर प्लेट के चलने वाली गाड़ियों की संख्या काफी है। बिहार शरीफ नगर निगम की अधिकतर गाड़ियों के कागज नहीं है। प्राइवेट स्कूल के वाहनों में भी नियमों की खुल्लम-खुल्ला अनदेखी हो रही है।

अधिकतर प्रशासनिक विभागों के अधिकारी प्राइवेट वाहनों पर घूम रहे हैं। चालक की कमी के कारण पुलिस जीप भी प्राइवेट लोग ही चला रहे हैं। इनमें से कोई भी सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करता।

एक सितंबर से वाहन चेकिंग के प्रति पुलिसिया सक्रियता को लोग कई तरह से ले रहे हैन। लोगों का कहना है कि वाहन चालकों के लिए बनाये गये नये नियम उनके हित के लिए ही हैं।

 लोगों का कहना है कि पुलिस व अन्य जांचकर्ता के लिए यह अभियान ‘कमाई’ का जरिया बन गया है। वाहन चेकिंग भी शराब की धराई-पकड़ायी की तरह ‘उनके’ लिए दूध देने वाली गाय बन गयी है।

पुलिस का मानना है कि 40 किलोमीटर से अधिक रफ्तार को ओवर स्पीड माना जाता है। इस पर फाइन लेने का प्रावधान है। लेकिन, लोगों का मानना है कि सीएम के काफिले को छोड़ भी दें तो किसी मंत्री अथवा आलाधिकारी की गाड़ी शायद ही इससे कम स्पीड में चलती है।

पहले के मुकाबले जुर्माने की राशि दस गुना तक बढ़ गयी है। ट्रिपल लोडिंग में अब 100 के मुकाबले 1000 रुपये देने पड़ेंगे। वहीं ड्राइविंग लाइसेंस नहीं रहने पर 500 की जगह अब 5000 देने पड़ेंगे।

नयी बात है कि हेलमेट नहीं पहनने पर तीन माह के लिए लाइसेंस निलंबित कर दिया जाएगा। साथ ही नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर 25000 रुपए का जुर्माना और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन रद्द होगा। अभिभावक दोषी होंगे। तीन साल की सजा भी होगी।

वहीं नाबालिग को 25 की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलेगा। एंबुलेंस को रास्ता नहीं दिया तो 10 हजार का जुर्माना होगा।

Share Button

Related News:

पुलिस ने मॉब लीचिंग से विक्षिप्त महिला की बचाई जान
बॉलीबुड फिल्म प्रोड्युसर बना चंडी का लाल, 3 मई को पूरे देश में धूम मचाएगी ‘सेटर’
फिर बौराई पुलिस, सेवानिवृत शिक्षक को शराब कारोबारी बना हाजत में किया बंद
बैंक परिसर से छात्रा की साइकिल चोरी, सीसीटीवी कैमरा में यूं कैद हुआ चोर
पानी को लेकर बेहाल, विधायक-अफसर कोई नहीं सुनता, सड़क पर उतरे लोग, किया जाम
जदयू प्रत्याशी कौशलेन्द्र ने अपनी उम्र यूं 6 साल बढ़ाकर नई मुसीबत मोल ली
ममता ने यहां भी सीएम नीतीश की चुनावी सभा की बचाई लाज!
बिना करंट तार जोड़े फाईलों में चकाचक हो गया राजगीर!
अपने ब्लॉग के रेस्पोंस से काफी उत्साहित हैं नीतीश कुमार
अपना भांजा ही निकला गैस एजेंसी संचालक हत्यारा, एक लाख की दी थी सुपारी
मनरेगा में लाखों का फर्जीवाड़ा, विरोध में नगरनौसा थाना का घेराव!
हम प्रत्याशी समर्थकों ने छोटे-छोटे बच्चों को चुनाव प्रचार में यूं लगाया
पेयजल की समस्या पर राजगीर एसडीओ तक नकारा
थरथरी प्रखंड प्रमुख के घर पर गोलीबारी करने का मुख्य आरोपी छोटे सिंह धराया
प्रेमी की चाह में सल्फास की गोली ले यूं भटकती पहुंची नाबालिग युवती, बेन पुलिस ने किया मां के हवाले
पुलिस टीम पर हमला कर हत्यारोपी को छुड़ाया, जमादार-सिपाही घायल
8 हजार कार्यकर्ताओं को लेकर पहुंची ममता, बचाई ईज्जत
ग्रामीण विकास मंत्री के क्षेत्र में औचक निरीक्षण कागजी, सीएम सात निश्चय योजना की खुली पोल !
जिला न्यायाधीश ने मांगी शांति एवं खुशहाली की दुआ
राजगीर बीच बाजार युवक को गोली मारी, पटना रेफर
शराब पीने से मना किया तो एक बेटे के तिलक समारोह में घूस दूसरे बेटे को गोलियों से यूं छलनी कर मार डाल...
रात्रि पुलिस गश्ती के दौरान धराए प्रेमी-प्रेमिका की थानाध्यक्ष की देखरेख में हुई यूं मदिर में शादी
बेन में फिर बड़ी चोरी, पुलिस से विश्वास उठा, लोग खुद दे रहे पहरा
चोरों का आतंक जारी, अब RPF जवान के घर से 7 लाख के जेवरात उड़ा गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Don`t copy text!
» बिहार शरीफ नगर निगम की खुली पोल, घरों में घुसे गंदे पानी, तालाब बने कई मोहल्ले   » नालंदा सांसद के रोपे पेड़ यूं चर गयी बकरी😳   » पुलिस को शराब की सूचना देने की शक में सुबेलाल की पीट-पीट कर हत्या   » प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मानित किए गए छात्र   » नालंदा में 2 लाख सक्रीय सदस्य बनाएगी तैलिक साहू समाज :रणविजय   » बोले नालंदा एसपी- ‘पैथोलॉजी के क्षेत्र में भी बड़े बदलाव की जरूरत’   » दहेज लोभी ससुराल वालों ने बेन की जूली को फांसी लगा मार डाला   » बिहार शरीफ जेल के सुरक्षाकर्मी पर बदमाशों का कातिलाना हमला, हवलदार को गोली मारने की धमकी   » एसयू कॉलेज में व्याप्त अनियमितता से नाराज छात्र संगठन का भड़का गुस्सा   » चचेरे भाई ने गोली मारी, हालत गंभीर, गांव वाले आपसी चंदा से करा रहे ईलाज