खुद कानून तोड़ दूसरों का काट रहे हैं चालान, अवैध वसूली अलग

Share Button

वेशक नियमों का पालन करवाने वाले खुद उनका माखौल उड़ा रहे हैं। दूसरों का चालान काटने वाले बिना हेलमेट के घूम रहे हैं। सरकारी वाहनों में सीट बेल्ट खोजना तो गुनाह है। कई विभागों की गाड़ियां बिना नंबर प्लेट की सड़कों पर दनदनाती फिरती हैं। अन्य कागजों की कौन कहे। इन पर कार्रवाई कोई नहीं कर रहा है………………”

बिहारशरीफ (एक्सपर्ट मीडिया न्यूज नेटवर्क)।  एक सितम्बर से जुर्माने की राशि में भारी वृद्धि हुई है। परिवहन विभाग, यातायात पुलिस व स्थानीय पुलिस लोगों का चालान काटने में लगे हैं।

फायदा यह है कि भारी जुर्माने से लोगों में डर बन गया है। सड़क पर हेलमेट पहनकर चलने वाले लोगों की संख्या अधिक नजर आ रही है। हां सरकारी कर्मी और अधिकारी जरुर नियम का उल्लंघन करते नजर आ रहे हैं।

इधर बिहार शरीफ डीटीओ ऑफिस में लाइसेंस बनवाने वालों की भीड़ बढ़ गयी है। रोज 100 से 150 आवेदन आ रहे हैं। पहले महीने में एक हजार के करीब लाइसेंस बनते थे, इस महीने यह आंकड़ा 5000 पहुंचने की उम्मीद है।

लोग हेलमेट पहनने लगे हैं। नियमों की अनदेखी पर कहा कि धीरे-धीरे सभी कार्रवाई की जद में आयेंगे, चाहे वह कोई भी रहे। सभी को परिवहन नियम का पालन करना होगा।

जिले में बिना नंबर प्लेट के चलने वाली गाड़ियों की संख्या काफी है। बिहार शरीफ नगर निगम की अधिकतर गाड़ियों के कागज नहीं है। प्राइवेट स्कूल के वाहनों में भी नियमों की खुल्लम-खुल्ला अनदेखी हो रही है।

अधिकतर प्रशासनिक विभागों के अधिकारी प्राइवेट वाहनों पर घूम रहे हैं। चालक की कमी के कारण पुलिस जीप भी प्राइवेट लोग ही चला रहे हैं। इनमें से कोई भी सीट बेल्ट का प्रयोग नहीं करता।

एक सितंबर से वाहन चेकिंग के प्रति पुलिसिया सक्रियता को लोग कई तरह से ले रहे हैन। लोगों का कहना है कि वाहन चालकों के लिए बनाये गये नये नियम उनके हित के लिए ही हैं।

 लोगों का कहना है कि पुलिस व अन्य जांचकर्ता के लिए यह अभियान ‘कमाई’ का जरिया बन गया है। वाहन चेकिंग भी शराब की धराई-पकड़ायी की तरह ‘उनके’ लिए दूध देने वाली गाय बन गयी है।

पुलिस का मानना है कि 40 किलोमीटर से अधिक रफ्तार को ओवर स्पीड माना जाता है। इस पर फाइन लेने का प्रावधान है। लेकिन, लोगों का मानना है कि सीएम के काफिले को छोड़ भी दें तो किसी मंत्री अथवा आलाधिकारी की गाड़ी शायद ही इससे कम स्पीड में चलती है।

पहले के मुकाबले जुर्माने की राशि दस गुना तक बढ़ गयी है। ट्रिपल लोडिंग में अब 100 के मुकाबले 1000 रुपये देने पड़ेंगे। वहीं ड्राइविंग लाइसेंस नहीं रहने पर 500 की जगह अब 5000 देने पड़ेंगे।

नयी बात है कि हेलमेट नहीं पहनने पर तीन माह के लिए लाइसेंस निलंबित कर दिया जाएगा। साथ ही नाबालिग द्वारा गाड़ी चलाने पर 25000 रुपए का जुर्माना और गाड़ी का रजिस्ट्रेशन रद्द होगा। अभिभावक दोषी होंगे। तीन साल की सजा भी होगी।

वहीं नाबालिग को 25 की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिलेगा। एंबुलेंस को रास्ता नहीं दिया तो 10 हजार का जुर्माना होगा।

Share Button

Related News:

नीतीश के छल-कपट को लेकर 26 को नामांकण करेंगे पूर्व विधायक
शराब पीने से मना किया तो एक बेटे के तिलक समारोह में घूस दूसरे बेटे को गोलियों से यूं छलनी कर मार डाल...
है ग्रामीण विकास मंत्री का क्षेत्र, पीने के पानी को यूं तरस रहे लोग, फिर भी चाहिए सीएम को वोट!
महिला ने की जहर खाकर आत्महत्या, परिजन ने लगाया हत्या का आरोप
मॉब लिचिंग का शिकार होने से बचे दो लोग
बेवफा हुई नीतीश जी की नीरा, आसमान छू रहा ताड़ी का कारोबार
हर्षोल्लास के बीच मन रहा रमजान का अंत 'ईद-उल-फितर'
हिलसा में गरजे तेजस्वी- स्वार्थहित में जनहित को भूल जाते हैं 'पलटू चाचा'
राजगीर थानाध्यक्ष ने जेनरेटर समेत धराए चोर को 2 दिन हाजत में रखने के बाद छोड़ दिया
5 दिनों में यूं 6 दलित को लील गया शासन जनित डायरिया
बकरीद मिलन समारोह बनी साम्प्रदायिक सौहार्द की मिशाल
गरीब-बच्चों की सेवा में ही जगत का कल्याण : ई.रविशंकर
मालती हत्याकांड के खिलाफ भाकपा माले, खेग्रामस व ऐपवा ने निकाली प्रतिरोध मार्च
बच्चों के विवाद में गोलीबारी, युवक को गोली लगी, पटना रेफर
नशे में धुत चालक ने पेड़ से बस टकराई, 30 घायल, 14 गंभीर रुप से घायल
'बबुनी रेप कांड' को लेकर फूटा जनाक्रोश, नीतीश कुमार मुर्दाबाद के नारों से गूंजा राजगीर
5 महिलाओं से 62.60 लाख की ठगी, 7 पर एफआईआर, 2 गिरफ्तार
बैठक कर बोले प्रमंडलीय आयुक्तः राष्ट्रपति आगमन के दौरान साफ-सफाई पर रखे खास ध्यान
जरा देख लीजिए अभी राजगीर थाना के पास जारी हैं शराबियों की कैसी लीला!
अपनी मांगों को लेकर नियोजित-नियमित शिक्षकों का सभी प्रखंड मुख्यालय पर धरना
पुलिस-प्रशासन पर हिलसा के मुस्लिम भाईयों में नहीं रहा भरोसा
ममता ने यहां भी सीएम नीतीश की चुनावी सभा की बचाई लाज!
SPO को बड़ी राहत, HC का राज्य-केन्द्र सरकार से जवाब तलब
हिलसा को एक साथ दोहरी राहत, थानेदार के साथ डीएसपी भी गए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...

You may have missed

Don`t copy text!
» गरीब-बच्चों की सेवा में ही जगत का कल्याण : ई.रविशंकर   » BDO को कार्यालय में घुसकर पीटा, बोले SDO- होगी कड़ी कार्रवाई     » बेखौफ बदमाशों ने युवक को सरेआम गोली मारी, हालत गंभीर,पटना रेफर   » हटिया-इस्लामपुर एक्सप्रेस गैस लदी वाहन से टकराई, बड़ा हादसा टला, 2 गंभीर   » बोले इसलामपुर सीओ- मानवाधिकार नेम प्लेट लगी वाहनों की होगी जांच   » बालू माफियाओं को पुलिस-प्रशासन का खुला शह, ग्रामीणों ने खनन अधिकारी को मौके पर धुना   » हिलसा में गाजे-बाजे के साथ निकला महाराज जरासंध का विशाल जुलूस   » यहां आकर्षण का मुख्य केंद्र बना भगवान भास्कर की प्रतिमा   » समूचे जिले में प्रकृति महापर्व छठ श्रद्धामय वातावरण में संपन्न   » छठ घाट में डूबने से बालक की मौत, प्रशासन ने दिए 4.20 लाख