अन्य
    Thursday, July 25, 2024
    अन्य

      E-Shiksha Kosh Portal: छात्रों का डाटा अपलोड नहीं करने पर नपेंगे 217 स्कूलों के हेडमास्टर

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। ई-शिक्षाकोष पोर्टल (E-Shiksha Kosh Portal) पर छात्रों की डाटा इंट्री नहीं करने वाले स्कूलों के हेडमास्टर पर जल्द हीं कार्रवाई की गाज गिर सकती है। समग्र शिक्षा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ) ने पोर्टल पर छात्रों की डाटा इंट्री नहीं करने के मामले में 217 स्कूलों के प्राचार्यो को पत्र के माध्यम से चेतावनी दी है। एक हफ्ते के अंदर शत-प्रतिशत छात्रों का डाटा इंट्री नहीं हुईं तो वेतन बंद करते हुए विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

      डीपीओ के अनुसार कई बार तिथि विस्तारित कर डाटा इंट्री कराने को कहा गया है। कई बार लगातार मोबाइल पर संपर्क कर छात्रों को डाटा इंट्री कराने का आदेश दिया गया है। लेकिन, जिले के 22 स्कूलों में एक भी छात्रों का स्टूडेंट प्रोफाइल की इंट्री शुरू भी नहीं की है। जबकि, कई स्कूलों के प्राचार्यों ने इक्का-दुक्का छात्रों का डाटा इंट्री करायी है तो कई स्कूलों ने आधा-अधूरा छात्रों का डाटा इंट्री कराकर आराम फरमाने में लगे हैं।

      डीपीओ का कहना है कि इन हेडमास्टरों की लापरवाही की वजह से जिले का प्रदर्शन खराब हो रहा है। वरीय अधिकारी को जवाब देने में अधिकारियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। प्राचार्यों की गलती का खामियाजा अधिकारियों को झेलनी पड़ रही है। संबंधित प्राचार्यों को 12 जुलाई तक डाटा इंट्री कराने की अंतिम मौका दिया गया है। इसके बाद वेतन बंद कर विभागीय कार्रवाई की अधीन कर दी जाएगी।

      डीपीओ ने प्राचार्यों को भेजे गये ताजा पत्र में कहा है कि कई बार आदेश देने के बावजूद भी छात्रों का डाटा इंट्री नहीं करना हेडमास्टर द्वारा कार्य के प्रति लापरवाही, स्वेच्छारिता एवं वरीय अधिकारी के आदेश नहीं मानने का द्योतक है। 12 जुलाई तक शत-प्रतिशत छात्रों का डाटा इंट्री नहीं करायी गयी तो संबंधित शिक्षक को अगले आदेश तक वेतन बंद कर दी जाएगी।

      बकौल डीपीओ, ई-शिक्षाकोष में इंट्री के आधार पर ही आगामी वित्तीय वर्ष की वार्षिक कार्य योजना बनायी जाती है। जिन स्कूलों के द्वारा अभी तक पोर्टल के माध्यम से एक भी छात्रों की इंट्री नहीं की गयी है, उनमें एकंगरसराय प्रखंड के दनियावां, तेजपुर, एकंगरडीह, चकलोदीपुर, हरनौत के श्रीचंदपुर, महेशपुर, हिलसा के चकहजारी, मलबिगहा, रामगढ़, नोनियाबिगहा, पोसंडा, धर्मपुर, भोकिलापर, केशोचक, मणिपुर, मुरलीगढ़, नूरसराय प्रखंड के जूहीचक, सुंदरबिगहा, मोकरामपुर, गोडीहा, परवलपुर प्रखंड के विक्रमपुर गागोबिगहा, सिलाव के श्रीधरबिगहा स्कूल शामिल है।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      तस्वीरों से देखिए राजगीर पांडु पोखर एक ऐतिहासिक पर्यटन धरोहर MS Dhoni and wife Sakshi celebrating their 15th wedding anniversary जानें भगवान बुद्ध के अनमोल विचार जानें भागवान महावीर के अनमोल विचार