अन्य
    Sunday, July 21, 2024
    अन्य

      ACS एस सिद्धार्थ से स्कूल-कॉलेज की शिकायत के लिए सेव कर लें ये 5 WhatsApp नंबर

      नालंदा दर्पण डेस्क। बिहार शिक्षा विभाग से केके पाठक का तबादला होने के बाद प्रभार आए अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ भी रोज नए आदेश जारी कर रहे हैं। अब उन्होंने सरकारी स्कूल और कॉलेज या विश्वविद्यालय से जुड़े हर तरह के कमियों और शिकायतों को जानने के लिए 5 व्हाट्सएप नंबर जारी किए हैं।

      शिक्षा विभाग द्वारा जारी सभी 5 व्हाट्सएप नंबर अपर मुख्य सचिव कार्यालय के हैं। इन नंबरों पर आम लोगों से स्कूल और कॉलेज से संबंधित शिकायतों का विवरण, फोटो और वीडियो आदि भेजने की अपील की गई है। अपर मुख्य सचिव का दावा है कि वे इन नंबरों पर आने वाली शिकायतों पर सीधी नजर रखेंगे और उसका निपटारा भी करेंगो।

      बता दें कि बिहार शिक्षा विभाग द्वारा इससे पहले भी कंट्रोल एंड कमांड सेंटर बनाकर शिकायत दर्ज कराने के लिए पहले दो टॉल फ्री 14417 और 18003454417 नंबर जारी किये गए थे। लेकिन हाल के दिनों में में विभाग ने महसूस किया कि टॉल फ्री नंबर के अतिरिक्त विभाग की तरफ से विभिन्न समस्याओं को जानने के लिए अलग-अलग वाट्सएप नंबर पर शिकायतें मांगनी चाहिए। इन मोबाइल नंबरों पर आम या कोई भी शिकायत दर्ज करा सकेगा।

      हर समस्या के लिए अलग नंबरः शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने अलग-अलग तरह की शिकायतों के लिए अलग-अलग श्रेणी बनायी है। इसके लिए अलग-अलग व्हाट्सएप नंबर भी जारी कर दिया गया है। शिकायतों को पांच श्रेणी में बांटकर सभी श्रेणी के अलग-अलग शिकायत व्हाट्सएप नंबर जारी किए गए हैं।

      आधारभूत संरचना से संबंधित शिकायतों के लिए व्हाट्सएप नंबरः अगर कोई स्कूल की आधारभूत संरचना को लेकर शिकायत दर्ज कराना चाहते है तो वे 9229206201 पर अपनी समस्या बता सकते हैं। इस नंबर पर स्कूली भवनों की स्थिति, निर्माणाधीन कार्यों की गुणवत्ता, बेंच डेस्क की उपलब्धता, शौचालय, पेयजल की सुविधा , विद्युत कनेक्शन, पंखा लाइट एवं बल्व की उपलब्धता और चाहरदीवारी के निर्माण से जुड़ी इत्यादि की शिकायतें की जा सकेंगी।

      गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से जुड़ी शिकायतों के लिए व्हाट्सएप नंबरः स्कूलों में शिक्षा से जुड़ी शिकायतों के लिए 9229206202 नंबर का प्रयोग किया जा सकता है। इस व्हाट्सएप नंबर पर विद्यालयों के समय पर खुलने, विद्यार्थियों एवं शिक्षकों की उपस्थिति की स्थिति, अभिभावक शिक्षक बैठक, आइसीटी लैब, पुस्तकालय, विज्ञान प्रयोगशालाओं और खेल से संबंधित शिकायतें की जा सकती हैं।

      मध्याह्न भोजन योजना से संबंधित शिकायतों के लिए व्हाट्सएप नंबरः अगर मध्याह्न भोजन योजना से संबंधित किसी तरह की शिकायत करनी है तो 9229206203 पर की जा सकती है। इस नंबर पर मध्याह्न भोजन की आपूर्ति, उसकी गुणवत्ता , बर्तनों की गुणवत्ता किचन शेड की स्थिति सप्ताह में मौसमी फल या अंडा वितरण की स्थिति एवं साफ सफाई की शिकायतें दर्ज होंगी।

      योजना संबंधित शिकायतों के लिए व्हाट्सएप नंबरः स्कूलों में चल रही कई योजनाएं जैसे साइकिल, पोशाक, छात्रवृत्ति, पाठ्यपुस्तक और अन्य से संबंधित शिकायतों के लिए लोग व्हाट्सएप नंबर 9229206205 का प्रयोग कर सकते हैं।

      1 COMMENT

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      तस्वीरों से देखिए राजगीर पांडु पोखर एक ऐतिहासिक पर्यटन धरोहर MS Dhoni and wife Sakshi celebrating their 15th wedding anniversary जानें भगवान बुद्ध के अनमोल विचार जानें भागवान महावीर के अनमोल विचार