अन्य
    Saturday, July 20, 2024
    अन्य

      राजगीर आंबेडकर प्लस टू अनुसूचित जाति आवासीय बालिका स्कूल में लॉटरी से होगा नामांकन

      राजगीर (नालंदा दर्पण)। बिहार सरकार कल्याण विभाग द्वारा संचालित राजकीय आंबेडकर प्लस टू अनुसूचित जाति आवासीय बालिका विद्यालय, राजगीर में वर्ग एक में छात्राओं का नामांकन लॉटरी सिस्टम से लिया जायेगा। जबकि छठी कक्षा और अति पिछड़ा वर्ग की छठी और नवमी कक्षा के छात्राओं का नामांकन परीक्षा परिणाम के आधार पर लिया जाएगा। जिन छात्राओं की परीक्षा हुई है, उन्हें कम से कम 60 फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य है।

      विद्यालय के प्राचार्य डॉ राजीव रंजन के अनुसार अनुसूचित जाति आवासीय बालिका विद्यालय में वर्ग एक में 40 छात्राओं का नामांकन होना है। यहां नामांकन के लिए विद्यालय में निर्धारित सीट से कई गुना अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। 40 सीट पर नामांकन के लिए कुल 509 आवेदन विद्यालय को प्राप्त हुआ है।

      सात मार्च को वर्ग एक की छात्राओं का नामांकन होना है। नामांकन की प्रक्रिया लॉटरी सिस्टम के माध्यम से किया जाएगा। लॉटरी सिस्टम में पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए और लॉटरी के दौरान कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए जिला पदाधिकारी द्वारा अनुमंडल पदाधिकारी, राजगीर कुमार ओमकेश्वर को नोडल पदाधिकारी के रूप में तैनात किया गया है।

      जिला पदाधिकारी के प्रतिनिधि की मौजूदगी में लॉटरी निकाली जायेगी। पहले जिन 40 छात्राओं के लॉटरी निकलेंगे उन्हीं का नामांकन वर्ग एक में सुनिश्चित हो सकेगा।

      उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति आवासीय विद्यालय में वर्ग में छह में मात्र एक पद रिक्त है। इस रिक्ति के विरुद्ध 169 आवेदन विद्यालय को प्राप्त हुआ है। वर्ग छह में नामांकन के लिए दो मार्च को जिला मुख्यालय बिहारशरीफ में कदाचार मुक्त परीक्षा का आयोजन किया गया था।

      वर्ग छह में एक सीट पर नामांकन परीक्षा के प्राप्तांक के आधार पर लिया जायेगा। संपन्न परीक्षा की उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन पटना में विभागीय स्तर पर करायी जा रही है। जिस छात्रा का परीक्षा परिणाम में सर्वाधिक अंक होगा। उन्हीं का नामांकन लिया जायेगा।

      इसी प्रकार अति पिछड़ा वर्ग की छात्राओं के लिए वर्ग छह में कुल 40 सीट पर नामांकन होना है। 40 सीट पर नामांकन के लिए कुल 57 आवेदन विद्यालय में प्राप्त हुआ है। अति पिछड़ा वर्ग विद्यालय के नवमी कक्षा में भी नामांकन होना है।

      इस कक्षा में कुल 40 सीट पर नामांकन होना है। लेकिन 40 के लिए केवल 10 आवेदन विद्यालय को प्राप्त हुआ है। जिन छात्राओं का आवेदन नवमी कक्षा के लिए प्राप्त हुआ है। उनकी परीक्षा भी दो मार्च को जिला मुख्यालय बिहारशरीफ में लिया गया है।

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=JhDnEB95JwE[/embedyt]

      चंडी नगर पंचायत में हर माह हो रहा 2-3 लाख रुपए का सफाई घोटाला

      मुखिया को नहीं पता कहां है पंचायत की संचिकाएं, रोजगार सेवक कहता है- तू नीच जात है…

      नालंदा लोकसभा चुनाव को लेकर सभी हेलीपैडों को अलर्ट रखने का आदेश
      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=nTxQIxOMLBs[/embedyt]

      बैंककर्मियों ने बिहारशरीफ नगर में ऋण वापसी को लेकर चलाया अनोखा अभियान

      राजगीर-बिहारशरीफ मार्ग पर महिला की गला रेतकर निर्मम हत्या

       

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!
      विश्व को मित्रता का संदेश देता वैशाली का यह विश्व शांति स्तूप राजगीर वेणुवन की झुरमुट में मुस्कुराते भगवान बुद्ध राजगीर बिंबिसार जेल, जहां से रखी गई मगध पाटलिपुत्र की नींव राजगीर गृद्धकूट पर्वत : बौद्ध धर्म के महान ध्यान केंद्रों में एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल राजगीर का पांडु पोखर एक मनोरम ऐतिहासिक धरोहर