अन्य
    Monday, April 15, 2024
    अन्य

      नालंदा में शारीरिक शिक्षा शिक्षकों के लिए ऑनलाइन खेल प्रशिक्षण की शुरूआत

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। शारीरिक शिक्षा शिक्षकों और सामुदायिक खेल प्रशिक्षकों के व्यवसायिक विकास को और मजबूत करने के लिए भारत सरकार के खेल मंत्रालय के द्वारा ऑनलाइन खेल प्रशिक्षण की शुरुआत की गई है।

      इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से जुड़कर जिले के शारीरिक शिक्षा शिक्षक तथा खेल प्रशिक्षक अपने ज्ञान कौशल को और बढ़ा सकते हैं। खेलो इंडिया ई-खेल पाठशाला से जुड़ने के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

      प्रभारी जिला खेल पदाधिकारी संदीप भारती ने बताया कि खेलो इंडिया ई-खेल पाठशाला का फाउंडेशन कोर्स का एक नया बैच ऑनलाइन शुरू किया गया है। यह शारीरिक शिक्षकों तथा खेल प्रशिक्षकों के लिए एक अनूठा कार्यक्रम है। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ही प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा।

      जमीनी स्तर के शारीरिक शिक्षक और सामुदायिक प्रशिक्षक इसके माध्यम से अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं। युवा मामले और खेल प्राधिकरण के द्वारा शारीरिक शिक्षकों तथा प्रशिक्षकों को पाठ्यक्रम में शामिल होकर लाभ उठाने की अपील की गई है। यह भारतीय खेल प्राधिकरण के लक्ष्मीबाई नेशनल कॉलेज आफ फिजिकल एजुकेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। यह प्राधिकरण का सातवां बैच है।

      उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के द्वारा खेल-कूद के विकास पर काफी ध्यान दिया जा रहा है। इसी के तहत खेल प्रशिक्षकों को सही ज्ञान और कौशल से लैस करने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि स्कूल जाने वाले बच्चों के शारीरिक फिटनेस के महत्व पर भी ध्यान केंद्रित किया जा सके। यह प्रशिक्षण छह सप्ताह के लिए ऑनलाइन माध्यम से दिया जाएगा।

      इस कार्यक्रम में 36 प्रतिष्ठित वक्ता शामिल होंगे। छह सप्ताह के दौरान कुल 40 ऑनलाइन कक्षाएं होगी। इससे जुड़कर शारीरिक शिक्षा शिक्षक तथा प्रशिक्षक फिटनेस, स्वास्थ्य, शारीरिक शिक्षा, खेल विज्ञान आदि की बारीकियां से परिचित होंगे। सत्र की समाप्ति के बाद एक परीक्षा भी आयोजित की जाएगी। जिसमें शामिल होकर खेल प्रशिक्षक प्रमाण पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं।

      उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में जिले के सभी शारीरिक शिक्षा शिक्षक तथा खेल प्रशिक्षक अपना अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण कराने वाले शिक्षक तथा प्रशिक्षक इसकी सूचना जिला खेल कार्यालय को भी देना सुनिश्चित करें।

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=JhDnEB95JwE[/embedyt]

      चंडी नगर पंचायत में हर माह हो रहा 2-3 लाख रुपए का सफाई घोटाला

      मुखिया को नहीं पता कहां है पंचायत की संचिकाएं, रोजगार सेवक कहता है- तू नीच जात है…

      नालंदा लोकसभा चुनाव को लेकर सभी हेलीपैडों को अलर्ट रखने का आदेश
      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=nTxQIxOMLBs[/embedyt]

      बैंककर्मियों ने बिहारशरीफ नगर में ऋण वापसी को लेकर चलाया अनोखा अभियान

      राजगीर-बिहारशरीफ मार्ग पर महिला की गला रेतकर निर्मम हत्या

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!
      बिहारशरीफ नगर का रमणीक स्थान हिरण्य पर्वत नकली और असली दवाइयां में पहचान के तरीके दुनिया का पहला प्रसिद्ध विश्व शांति स्तूप राजगीर बिहार की सैर कीजिए जानें राजगीर ब्रह्म कुंड का अद्भुत रहस्य ई BPSC टीचर बच्चों के बीच क्या मिमिया रहा है KK पाठक साहब?