अन्य
    Saturday, July 20, 2024
    अन्य

      नालंदा में इस आम की कीमत सुन रह जायेगें हैरान, चंडी के एक किसान के बगीचे में फला मियाजाकी आम, लोगों के बीच कौतूहल

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। आम का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है ।  हो भी क्यों नहीं। यह हमारे देश का राष्ट्रीय फल और फलों का राजा जो है।  यूं तो आम की कई किस्में होती है। इसमें मालदा ,दशहरी, लंगड़ा, चौसा आदि शामिल है। आम की कई किस्मों, स्वाद और गुणों के कारण काफी मशहूर है।

      You will be surprised to hear the price of this mango in Nalanda Miyazaki mangoes flourished in the garden of a farmer in Chandi curiosity among people 1लेकिन आज हम दुनिया के सबसे महंगे आम मियाजाकी की बात करते हैं, जो इन दिनों नालंदा जिले के चंडी प्रखंड के ढकनिया गांव निवासी स्व. सुरेंद्र सिंह के बगीचा नंदन वाटिका की शोभा बढ़ा रही है।

      उनके पुत्र किसान मुकेश, नीतीश और राम कुमार की मानें तो सुरेंद्र सिंह पेड़ पौधे लगाने के शौकीन थे। पिता ने सोशल मिडिया पर जानकारी हासिल कर साल 2021 में जापान से इस प्रजाति के पौधे को मंगवाया। इसमें पिछले दो साल से फल रहा है। उनका कहना है कि इस साल 21 फल लगे थे।  एक एक कर तोड़ने के बाद इसमें अब 5 फल बच रहे हैं।

      किसान मुकेश और रामकुमार बताया कि उनके पिता जी की इच्छा थी कि जब भी कोई उनके बगीचे में आये तो वे सभी किस्म के पौधे और फल को देख सके। करीब 3 एकड़ में आम के मियाकाजी, ब्लैक स्टोन, सेड लेश की प्रजाति के अलावा, सेव , इलायची, साबुतदाना, कसेली, ब्लैक नींबू, ब्लैक अमरुद, उजला जामुन, सभी तरह के मसालों के पौधे उनके घर के समीप नंदन वाटिका में उपलब्ध है।

      बगीचे की रखवाली के लिए सीसीटीवी कैमरा और डॉग रखे हुए हैं।  उनका दावा है कि भारत में इसकी कीमत करीब 10 हजार तो अन्तराष्टीय बाजार में इसकी कीमत 2 लाख रुपए किलो है। हालांकि उनके पिता सुरेंद्र सिंह इस दुनिया में नहीं रहे पर उनके यादों को सहेजने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

      14 COMMENTS

      Comments are closed.

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!