अन्य
    Thursday, May 30, 2024
    अन्य

      जानें नालंदा के प्रमुख ऐतिहासिक स्थल

      नालंदा दर्पण डेस्क। नालंदा बिहार राज्य के नालंदा जिले में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह एक प्राचीन शहर है, जो बौद्ध धर्म के महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक था। यह नालंदा विश्वविद्यालय के रूप में भी मशहूर है, जो एशिया का सबसे प्राचीन विश्वविद्यालय माना जाता है। यहां पर्यटकों को कई महत्वपूर्ण ऐतिहासिक स्थल मिलते हैं, जिनमें से कुछ सबसे अधिक दर्शनीय हैं।

      Know the main mysterious historical places of Nalanda 1

      नालंदा विश्वविद्यालय

      नालंदा विश्वविद्यालय को नालंदा महाविहार भी कहा जाता है। यह एशिया का सबसे प्राचीन विश्वविद्यालय है। इसे 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व में स्थापित किया गया था और यह बौद्ध धर्म के अध्ययन केंद्र के रूप में महत्वपूर्ण था। यहां पर छात्रों को विभिन्न विषयों में शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलता था। नालंदा विश्वविद्यालय में एक विशाल पुस्तकालय भी है जिसमें अनेक पुस्तकों की संग्रहालय है।

      नालंदा महाविहार

      नालंदा महाविहार नालंदा विश्वविद्यालय का एक हिस्सा है और यह बौद्ध धर्म के लिए महत्वपूर्ण स्थल है। यह एक विशाल आवासीय संस्थान था जहां बौद्ध संन्यासी और छात्र रहते थे। इसकी स्थापना 5वीं शताब्दी ईसा पूर्व में हुई थी और यह विद्यालय के रूप में कार्य करता था। यहां पर आज भी बौद्ध धर्म के प्रशंसकों को आत्मीयता और शांति का एक अनुभव मिलता है।

      विश्वप्रसिद्ध सर्पग्राम

      नालंदा में स्थित विश्व प्रसिद्ध सर्पग्राम भी एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। यह बौद्ध धर्म के आदर्शों का प्रतीक है और यहां पर बहुत सारे बौद्ध विहार और मंदिर हैं। सर्पग्राम का नाम भारतीय मिथोलॉजी में महत्वपूर्ण है और यहां पर एक विशाल नाग मंदिर भी है। यहां जाकर आप शांति और आध्यात्मिकता का एक अनुभव कर सकते हैं।

      इन सभी महत्वपूर्ण एतिहासिक स्थलों के अलावा नालंदा में और भी कई दर्शनीय स्थल हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहां आप प्राचीन विहार, मंदिर और अन्य धार्मिक स्थल देख सकते हैं। नालंदा के इन स्थलों की सुंदरता और ऐतिहासिक महत्व को देखते हुए, यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो भारतीय और विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है।

      नालंदा लोकसभा चुनाव को लेकर सभी हेलीपैडों को अलर्ट रखने का आदेश

      स्कूल से छात्रा किडनैप, प्रिंसिपल-ड्राइवर पर आरोप, एसपी से लगाई गुहार

      मेला घूमने गए युवक का मिला शव, हत्या का आरोप, एनएच को किया जाम

      सोहसराय में अधिवक्ता की पिटाई के बाद गला दबाकर हत्या, जाँच में जुटी पुलिस

      युवक की पीट-पीट कर हत्या के विरोध में नूरसराय में सड़क जाम कर आगजनी और हंगामा

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!