अन्य
    Sunday, June 23, 2024
    अन्य

      मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत मिट्टी संग्रह कर वीर शहीदों को किया नमन

      नगरनौसा (नालंदा दर्पण)। नगरनौसा प्रखंड में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मेरी माटी मेरा देश अभियान भारत की आजादी के 75 वर्ष एवं संस्कृति एवं उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास के लिए एक राष्ट्रव्यापी और लोगों के नेतृत्व आदि के पहल के रूप में मनाया जा रहा है।

      मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रखंड में नेहरू युवा केंद्र से सम्बद्ध युवा क़ल्ब ने मेरी माटी मेरा देश के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया।

      इस अभियान के तहत भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान वीर शहीदो, स्वतंत्रता सेनानियों और वीरांगनाओं के सम्मान में श्रद्धांजलि दी गई।

      आदर्श ग्रामीण सांस्कृतिक विकास केंद्र तीनी लोदीपुर, भारतीय युबा क्लब बोधी बिगहा, आदर्श सूर्य क्लब के सदस्यों ने घर घर जाकर कलश में मिट्टी एकत्रित किया।

      इस मौके पर आदर्श ग्रामीण सांस्कृतिक विकास केंद्र के अध्यक्ष अभय नंदन पांडेय ने बताया कि आजादी के अमृत काल में स्वतंत्रता संग्राम के दीवानों के लिए देश की राजधानी में अमृत वाटिका का निर्माण किया जाना है और इस वाटिका में पूरे देश की मिट्टी का उपयोग किया जाना है। इसके लिए पीएम मोदी की प्रेरणा से नेहरू युवा केन्द्र ‘मेरी माटी-मेरा देश’ कार्यक्रम चला रही है।

      मेरी माटी-मेरा देश’ कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केन्द्र के कार्यकर्ता अमृत कलश यात्रा क निकाल रही है, जिसमें लोगों से मिट्टी एकत्रित कर रहे हैं।

      बताते चलें कि 01 सितंबर,2023 केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी शुरूआत की थी। इसका समापन 30 सितंबर 2023 को होना है। इसमें प्रत्येक घर से मिट्टी तथा चावल इकट्ठा करके दिल्ली भेजा जाना है, जहां इस मिट्टी से अमृत वाटिका का निर्माण किया जाना है।

      मौके पर आदर्श सूर्य क्लब के अध्यक्ष चंद्रमणि कुमार सचिव अभय कुमार कोषाध्यक्ष अंकुर कुमार सदस्य अमन कुमार सनी कुमार अमरजीत कुमार अजय कुमार आदि कुमार एवं दर्जनों युवा इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!