अन्य
    Friday, April 12, 2024
    अन्य

      30 मार्च से 28 अप्रैल तक होगी डीएलएड प्रवेश परीक्षा, जान लें नए प्रावधान

      नालंदा दर्पण डेस्क। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डीएलएड प्रवेश परीक्षा 2024 की तिथि जारी कर दी है। यह प्रवेश परीक्षा 30 मार्च से 28 अप्रैल तक नौ जिलों में आयोजित होगी। परीक्षा पटना, भोजपुर, भागलपुर, सारण (छपरा), सीवान, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर व पूर्णिया में आयोजित की जायेगी।

      परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को जूता-मोजा पहन कर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करना वर्जित रहेगा। परीक्षार्थी चप्पल पहन कर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे।

      परीक्षा कक्ष में सभी अभ्यर्थियों की बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करायी जायेगी। इस दौरान बायें हाथ के अंगूठे का निशान दर्ज करेंगे। वेब फोटो भी लिया जायेगा। सफल अभ्यर्थियों का नामांकन के वक्त परीक्षा कक्ष में ली गयी बायोमेट्रिक उपस्थिति से मिलान कराया जायेगा।

      अभ्यर्थी को अपनी अंगुलियों में मेंहदी, स्याही, रंग, नेलपॉलिश आदि लगाना मना है। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की गतिविधियां सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड की जायेंगी।

      चुनाव के कारण कई जिलों में उस दौरान नहीं होगी परीक्षाः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि 30 मार्च से 28 अप्रैल तक 11 अप्रैल (ईद), 17 अप्रैल (रामनवमी), 19 अप्रैल (लोकसभा चुनाव प्रथम चरण) व 26 अप्रैल (लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण) को परीक्षा नहीं होगी।

      समिति ने कहा कि लोकसभा के पहले चरण के चुनाव की तिथि 19 अप्रैल होने के कारण गया में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 16 से 21 अप्रैल तक परीक्षा नहीं होगी। इसी तरह भागलपुर व पूर्णिया में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 30 मार्च से 23 अप्रैल तक परीक्षा होगी।

      मजदूर की पीट-पीटकर हत्या मामले में दोषी चंडी के 3 लोगों को उम्रकैद

      बिहारशरीफ में ‘स्मार्ट लापरवाही’ से स्कूल की दीवार गिरी, कई जख्मी, दो गंभीर

      पैसों की लेनदेन के विवाद में बी फार्मा के छात्र को गोली मारी

      चिकसौरा थाना पुलिस ने किया मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा, 3 धंधेबाज गिरफ्तार

      अचानक खलिहान में लगी आग में 12 बीघा खेत की फसल राख

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!