अन्य
    Friday, February 23, 2024
    अन्य

      नालंदाः 51 फर्जी शिक्षकों ने दिया इस्तीफा, खतरे में 1720 शिक्षकों की नौकरी

      नालंदा दर्पण डेस्क। बिहार के सीएम नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा में फर्जी तरीके से बहाल शिक्षकों को लेकर शिक्षा विभाग ने कड़ा रुख अख्तियार किया है। इस सख्ती को देख फर्जी प्रमाण पत्रों पर बहाल किए गए 51 शिक्षकों ने अब तक अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

      इतना ही नहीं जिन शिक्षकों ने अब तक फोल्डर जमा ही नहीं कराया है, उनमें 1720 शिक्षकों की नौकरी पर तलवार लटकने लगी है। अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने पत्र भेजकर यह फरमान जारी किया है।

      अपर मुख्य सचिव ने डीईओ केशव प्रसाद को दिए आदेश पत्र में यह भी स्पष्ट आदेश दिया गया है कि फर्जी प्रमाणपत्रों पर बहाल हुए शिक्षकों को पद से हटाया जाए। साथ ही एक सप्ताह के अंदर जिले के सभी शिक्षकों की जन्मकुंडली खंगालने का भी निर्देश दिया है।

      नालंदा ज़िला शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद की मानें तो जिले भर में वर्ष 2006 से लेकर वर्ष 2015 तक कुल 9535 शिक्षकों की बहाली हुई है। इसमें से अब तक मात्र 7815 शिक्षकों के ही फोल्डर निगरानी विभाग को सौंपा गया है।

      हालांकि शेष शिक्षकों को कई बार रिमाइंडर देकर फोल्डर जमा करने को कहा गया है लेकिन, वे अब तक अपने दस्तावेज जमा नहीं किए हैं।

      श्री प्रसाद के अनुसार वैसे शिक्षक जिनका फोल्डर अब तक जमा नहीं हुआ है, उनकी नौकरी खत्म हो जाएगी। यही नहीं, उनके द्वारा ली गई वेतन की भी वसूली होगी।

      नकेल कसा तो इन 51 शिक्षकों ने दिया इस्तीफ़ाः ज़िला शिक्षा पदाधिकारी की कड़ाई के बाद जिन 51 शिक्षकों ने इस्तीफ़ा दे दिया है, उनमें राजगीर के नीरज कुमार, बाला बिगहा की विद्या कुमारी, दुहई-सुहई की सुनीता कुमारी, पोआरी के रवि कुमार, डिहरीगढ़ की मनोरमा कुमारी, तेलमर के रंधीर पासवान, बेदी के निरंजन कुमार व अनीता कुमारी, काजीचक-मीरनगर के भोला कुमार, बृजपुर की पुष्पा सिन्हा, बालचंद बिगहा की नीलम कुमारी, खेवन बिगहा के रविशंकर कुमार, गढ़पर के मुकेश कुमार, पूनम कुमारी, महलपर की रिंकी कुमारी, गोलापुर की रीना कुमारी, परवलपुर की मंजु कुमारी, नथू बिगहा की पिंकी कुमारी, बड़ी मठ की कंचन कुमारी, भगवानपुर के अजय कुमार चौधरी, गड़ेरिया बिगहा के मुकेश कुमार, सैदपुर के शिशिर कुमार पांडेय, सौरे के सत्येंद्र कुमार विनोद, मरसुआ की रिंकी कुमारी, अरावां के रंजीत कुमार गुप्ता, नाथाचक की पूजा कुमारी, लोदीपुर के मनीष कुमार चौधरी व मनोज गौतम, महमदपुर की इन्दु कुमारी वर्मा, गोविंदपुर की निधि कुमारी, सदरपुर की विनीता कुमारी, बनवाद के अजय कुमार, भागवतपुर के किश्वर सुल्तान, मोहनचक की रेखा कुमारी, अनकुरी टोला की सुष्मिता सिन्हा, जोलह बिगहा की रंजु सिन्हा, जुआफर बाजार की राजमंती कुमारी, दरियासराय की सुनीता चौधरी, बड़ाकर की रीता कुमारी, सुरुमपुर की डौली कुमारी, बिंडीडीह की रीना कुमारी, कमदारगंज के अमर सिंह यादव, प्रखंड कॉलोनी हिलसा की ममता कुमारी, अरपा के अखिलेश कुमार, मिर्जापुर की स्वीटी पटेल, भुड़कुर के सिकंदर कुमार, रसलपुर की शिखा रानी, बलधा के पवन कुमार, उतरा की कुमारी अल्पना, पंडवी की अंजु कुमारी शामिल है।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      - Advertisment -
      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!