अन्य
    Monday, April 15, 2024
    अन्य

      एडमिशन पोर्टलः कॉलेजों में पढ़ रहे 11वीं के छात्रों में असमंजस की स्थिति

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। नालंदा जिले के दर्जनों कॉलेजों में पढ़ रहे 11वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं में नामांकन को लेकर अभी भी असमंजस बनी हुई है।

      शिक्षा विभाग के पूर्व के निर्देश के आधार पर 11वीं के छात्रों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद 12वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए जिले के प्लस टू विद्यालयों में नामांकन करना आवश्यक बताया गया था।

      इसके लिए शिक्षा विभाग के द्वारा छात्र- छात्राओं को मैसेज तथा कॉल करके बताया भी गया था कि आप लोगों को ओएफएस पोर्टल के माध्यम से पास के प्लस टू विद्यालय में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

      बाद में राज्य के कई शहरों में छात्रों के द्वारा किए गए आंदोलन के बाद शिक्षा विभाग के द्वारा 11वीं के छात्रों को आश्वासन दिया गया कि उन्हें अपने ही स्कूल कॉलेज में 12वीं की पढ़ाई करनी है तथा वहीं से परीक्षा में शामिल होना है।

      हालांकि इस आश्वासन के बाद छात्र-छात्राएं आश्वस्त हो चुके थे कि उन्हें फिर से अपने पुराने ही कॉलेज में पढ़ने का अवसर मिलेगा।

      छात्र-छात्राओं का कहना है कि जब वे एडमिशन पोर्टल पर एडमिशन के लिए अपने कॉलेज का नाम सर्च करते हैं तो उन्हें किसी कॉलेज का नाम पोर्टल पर नहीं मिल रहा है। हर रोज सैकड़ो विद्यार्थी अपने-अपने कॉलेज में जाकर एडमिशन के लिए चक्कर लगा रहे हैं।

      शिक्षा विभाग के द्वारा अब तक कोई स्पष्ट निर्देश इस संबंध में जारी नहीं किया गया है। इससे छात्र अभिभावकों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। 11वीं के छात्र असमंजस में है कि उन्हें आगे की पढ़ाई अपने ही कॉलेज में करना है अथवा किसी अन्य प्लस टू विद्यालय में जाना होगा।

      सबसे बड़ी समस्या तो यह है कि कॉलेज में नामांकित 11वीं के विद्यार्थियों की इसी उधेड़बुन में पढ़ाई भी नहीं हो रही है। इससे छात्र अभिभावक चिंतित नजर आ रहे हैं। आखिर बिना पढ़ाई किये 12वीं की परीक्षा में वे कैसे शामिल होंगे।

      चौथा दिन भी बंद है पूरा बाजार, जानें CM नीतीश के हरनौत का हाल

      होली मनाना पड़ा महंगा, 20 शिक्षकों पर कार्रवाई की अनुशंसा

      देसी कट्टा के साथ शराब पीते युवक का फोटो वायरल, जानें थरथरी थानेदार का खेला

      नालंदा जिला दंडाधिकारी ने इन 48 अभियुक्तों पर लगाया सीसीए

      राजगीर नेचर-जू सफारी समेत केबिन रोपवे का संचालन बंद

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!