अन्य
    Monday, April 15, 2024
    अन्य

      जानें चार अप्रैल तक कैसे भरें इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा का फॉर्म

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा सह विशेष परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि निर्धारित कर दी गई है। 28 मार्च से 4 अप्रैल तक परीक्षार्थियों का परीक्षा फॉर्म भरा जाएगा।

      परीक्षा फॉर्म भरने के लिए संबंधित विद्यार्थी अपने-अपने विद्यालय अथवा महाविद्यालय के प्रधानाचार्य के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। अधिकतम दो विषयों की परीक्षा में अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थी इस विशेष परीक्षा सह कंपार्टमेंटल परीक्षा का फॉर्म भरकर सत्र 2022-24 की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

      विशेष रूप से बिहार बोर्ड के द्वारा ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा उत्तीर्ण करने का अवसर दिया गया है जिन्होंने इंटरमीडिएट की सेंट अप परीक्षा उत्तीर्ण कर ली थी लेकिन किसी कारण बस उनका परीक्षा फॉर्म नहीं भरा जा सका अथवा उसकी राशि बोर्ड को जमा नहीं हो सकी थी।

      इसके अलावा पूर्ववर्ती छात्रों को भी कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जा रहा है। इस परीक्षा के माध्यम से छूटे हुए परीक्षार्थी भी इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं।

      वर्ग एक से चार व छह से सात की परीक्षाः नालंदा जिले के सरकारी एवं  सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में विगत 21 मार्च से आयोजित वर्ग 1 से 4 एवं 6 से 7 की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा की तिथि में एक बार फिर बदलाव किया गया है।

      25 मार्च को बच्चों की प्रथम पाली में गणित एवं द्वितीय पाली में पर्यावरण तथा सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होनी निर्धारित थी। इस परीक्षा को विभाग द्वारा विस्तारित कर 30 मार्च कर दिया गया था।

      एक बार फिर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के द्वारा पत्र जारी कर 30 तारीख को आयोजित होने वाली इस परीक्षा को 29 मार्च को ही आयोजित करने का निर्देश जारी किया गया है।

      हालांकि 29  मार्च को सरकारी विद्यालयों में पूर्व से गुड फ्राइडे की छुट्टी निर्धारित थी। लेकिन इस दिन परीक्षा लेने का निर्देश मिलने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा 29 मार्च को ही परीक्षा की तिथि निर्धारित की गई है।

      इधर दूसरी तरफ महामहिम राज्यपाल के द्वारा 20 मार्च को अलग से पत्र जारी कर सरकारी विद्यालयों में आयोजित होने वाली उक्त परीक्षा की तिथि बढ़ाकर पुन: 30 मार्च कर दी गई है।

      पत्र में कहा गया है कि 29 मार्च को एक धर्म विशेष के लोगों का महत्वपूर्ण त्यौहार होने के कारण तिथि को विस्तारित किया जाता है। इन दोनों आदेशों तथा निर्देशों से जिले के सरकारी विद्यालयों के छात्र- शिक्षकों में एक बार फिर ऊहापोह की स्थिति बन गई है।

      हालांकि जिला शिक्षा पदाधिकारी राज कुमार ने जोर देकर कहा की बच्चों की 25 मार्च को होने वाली परीक्षा अब 29 मार्च शुक्रवार को ही आयोजित होगी।

      होली मनाना पड़ा महंगा, 20 शिक्षकों पर कार्रवाई की अनुशंसा

      देसी कट्टा के साथ शराब पीते युवक का फोटो वायरल, जानें थरथरी थानेदार का खेला

      नालंदा जिला दंडाधिकारी ने इन 48 अभियुक्तों पर लगाया सीसीए

      राजगीर नेचर-जू सफारी समेत केबिन रोपवे का संचालन बंद

      नालंदा में 497 हेडमास्टर का वेतन बंद, शोकॉज जारी, जानें क्या है मामला

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!