अन्य
    Monday, April 15, 2024
    अन्य

      नालंदा में 497 हेडमास्टर का वेतन बंद, शोकॉज जारी, जानें क्या है मामला

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। चालू सत्र 2023-24 के क्रियान्वयन के लिए नालंदा जिले के 497 स्कूलों के द्वारा अब तक यू-डाइस प्लस नहीं भरा गया है। ऐसे सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण की मांग की गई है और उन सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का वेतन बंद कर दिया गया है।

      अब तक यू-डाइस प्लस नहीं भरने वाले स्कूलों में जिले के बड़ी संख्या में सरकारी प्रारंभिक स्कूलों से लेकर मध्य, माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों के नाम शामिल हैं।

      जिला शिक्षा पदाधिकारी राज कुमार के अनुसार नालंदा जिले के इन विद्यालयों को बार-बार उसे भरने का निर्देश देने के बावजूद अब तक इनके द्वारा यू नाइस प्लस नहीं भरा गया है।

      भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक वर्ष सभी तरह के विद्यालयों से आंकड़ा संग्रह प्रपत्र के माध्यम से विद्यालय आधारित महत्वपूर्ण आंकड़ों का संग्रह कराया जाता है।

      इसके आधार पर ही आगामी वित्तीय वर्ष के लिए वार्षिक कार्य योजना एवं बजट सूत्रण तथा विभिन्न तरह की योजनाओं की स्वीकृति भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। विभिन्न पत्रों, स्मार पत्रों एवं अनेक बार दूरभाष पर स्मारित करने के बावजूद भी इन सभी विद्यालयों के द्वारा अद्यतन आकड़ा भारत सरकार के वेबपोर्टल पर उपलब्ध नहीं कराया गया है।

      इससे संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों के कार्य के प्रति लापरवाही, स्वेच्छाचारिता एवं वरीय पदाधिकारी के आदेश की अवहेलना मानते हुए उन पर दण्डात्मक कार्रवाई की गई है।

      जिला शिक्षा पदाधिकारी ने संबंधित विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को पत्र जारी कर तीन दिनों के भीतर अपने-अपने विद्यालयों का यू-डाइस प्लस प्रपत्र विभाग के पोर्टल पर भरने का सख्त निर्देश दिया है। समय पर कार्य पूर्ण न करने तथा संतोषजनक स्पष्टीकरण नहीं देने वाले प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई के लिए उच्च अधिकारियों को भी लिखा जाएगा।

      बिहारशरीफ पहुंची IG गरिमा मल्लिक, SP समेत पुलिस अफसरों की लगाई क्लास

      मजदूर की पीट-पीटकर हत्या मामले में दोषी चंडी के 3 लोगों को उम्रकैद

      बिहारशरीफ में ‘स्मार्ट लापरवाही’ से स्कूल की दीवार गिरी, कई जख्मी, दो गंभीर

      पैसों की लेनदेन के विवाद में बी फार्मा के छात्र को गोली मारी

      चिकसौरा थाना पुलिस ने किया मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा, 3 धंधेबाज गिरफ्तार

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!