अन्य
    Tuesday, May 28, 2024
    अन्य

      गर्मियों की छुट्टी में चालू रहेगा मिशन दक्ष और मध्याह्न भोजन

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। गर्मियों की छुट्टियों में विशेष कक्षा मिशन दक्ष के लिए स्कूल आने वाले बच्चों को मध्याह्न भोजन दिया जायेगा। मिशन दक्ष की इन कक्षाओं में हालिया वार्षिक परीक्षा में फेल विद्यार्थी भी शामिल हो सकते हैं। प्राथमिक शिक्षा निदेशालय ने इस आशय के आदेश जारी किये हैं।

      दरअसल, कक्षा तीन से आठवीं तक के चिह्नित करीब 20 लाख कमजोर बच्चों की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। इनकी कक्षाएं पहले से चल रही हैं। अब गर्मियों की छुट्टियां 15 अप्रैल से 15 मई तक संचालित की जा रही हैं। मिशन दक्ष इन छुट्टियों के दौरान भी जारी रहेगा। लिहाजा इन बच्चों को मध्याह्न भोजन सुबह 10 बजे दिया जायेगा।

      खास बात यह है कि यह कक्षाएं सुबह आठ से 10 बजे तक संचालित की जायेंगी। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक मिशन दक्ष के तहत कक्षा तीन से आठवीं तक के उन विद्यार्थियों की कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, जो गणित, हिंदी और अंग्रेजी में बुनियादी ज्ञान में कमजोर हैं।

      गर्मियों की छुट्टी में चलने वाली इन कक्ष में इसी उम्र वय के बच्चे भी पढ़ने आ सकते हैं। उन्हें भी पढ़ाया जायेगा। ऐसे बच्चों को पढ़ाकर अगली कक्षा में आरटीई के नियम के तहत प्रोमोट करने के लिए विशेष परीक्षा दिलायी जायेगी।

      मिशन दक्ष की इन कक्षाओं में हालिया वार्षिक परीक्षा में फेल विद्यार्थी भी शामिल हो सकते हैं। प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र ने इस संदर्भ में जरूरी तैयारियों के लिए सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिखा है। पत्र में यह भी कहा गया है कि विद्यालयों के लिए अन्य बुनियादी सुविधाओं यथा आधारभूत संरचना और पेयजल, साफ सफाई आदि की कवायद गर्मियों के अवकाश में भी चलती रहेंगी।

      अभिभावकों का शॉपिंग मॉल बना बिहारशरीफ का RPS स्कूल

      अतंर्राष्ट्रीय पर्यटन नगर राजगीर की बड़ी मुसीबत बने फुटपाथी दुकानदार

      नालंदा में इन 10 सरकारी स्कूलों की हुई अकाल मौत, जानें वजह

      नालंदा के इन 420 फर्जी नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग पटना में शुरु

      गर्मी की छुट्टी को लेकर शिक्षा विभाग का नया आदेश, जानें कैसे खुलेंगे स्कूल

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!