अन्य
    Thursday, May 30, 2024
    अन्य

      स्कूलों में 15 मई तक गर्मी की छुट्टी, डिग्री कॉलेजों में प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। बिहार प्राथमिक शिक्षा निदेशालय के द्वारा सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। इस वर्ष ग्रीष्मावकाश की छुट्टी 15 अप्रैल से 15 मई तक रहेगी। हालांकि एक महीने का ग्रीष्मावकाश का आनंद इस बार भी जिले के सरकारी स्कूलों के शिक्षक नहीं ले सकेंगे।

      निदेशालय के द्वारा छुट्टी के साथ साथ शिक्षकों को टास्क भी दिया गया है। ग्रीष्मावकाश की छुट्टी में सरकारी विद्यालयों के शिक्षक प्रातः 8:00 बजे से 10:00 तक कमजोर बच्चों के लिए विशेष कक्षाएं तथा मिशन दक्ष की कक्षाओं का संचालन करेंगे।

      ऐसे में शिक्षक चाह कर भी गर्मी की छुट्टी में कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम नहीं बना सकते हैं। विद्यालय में दिए जाने वाले समय के घंटे में अवश्य कमी होगी लेकिन शिक्षकों को हर रोज सुबह में अपने-अपने विद्यालय में उपस्थित होना ही होगा।

      शिक्षकों के अनुसार यह सिर्फ यह नाम की गर्मी की छुट्टी कहलाएगी। जब शिक्षकों को हर रोज विद्यालय जाना ही होगा, सारा काम करना ही पड़ेगा तो 2 घंटे पढ़ाएं या 6 घंटे पढ़ाएं उनके लिए समान है।

      उल्लेखनीय है कि जिले के माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 9वीं तथा 11वीं कक्षा के असफल छात्र-छात्राओं के लिए 1 अप्रैल से ही विशेष कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है जो 25 मई तक संचालित की जाएगी।

      इसी प्रकार जिले के प्रारंभिक विद्यालयों में भी वर्ग 3 से 8 तक के अत्यंत कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए मिशन दक्ष की कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसका संचालन भी 1 अप्रैल से 25 मई तक की जाएगी।

      इसी बीच सरकारी विद्यालयों में गर्मी की छुट्टी भी दी जा रही है और शिक्षकों को विशेष कक्षाएं तथा मिशन दक्ष का संचालन करने का निर्देश दिया गया है। वहीं सभी प्रारंभिक विद्यालयों में जहां मिशन दक्ष की कक्षाएं संचालित करने का निर्देश दिया गया है।

      डिग्री कॉलेजों में शुरू हुई प्रैक्टिकल परीक्षा, छात्र-छात्राओं की जुट रही भीड़

      पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय अंतर्गत सत्र 2022-25 के पार्ट-2 तथा सत्र 2021-24 के पार्ट-3 के छात्र- छात्राओं की प्रैक्टिकल परीक्षा गुरुवार से जिले के सभी महाविद्यालय में शुरू हो गई है। प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर जिले के सभी डिग्री कॉलेजों में छात्र-छात्राओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

      विश्वविद्यालय के द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार छात्र-छात्राओं की प्रैक्टिकल परीक्षा 11 से 16 अप्रैल के बीच आयोजित की जानी थी। इसे बढ़ाकर अब 18 अप्रैल तक कर दिया गया है। बीच में दो दिन ईद की छुट्टी तथा एक दिन रामनवमी की छुट्टी होने के कारण विश्वविद्यालय के द्वारा तिथि में विस्तार किया गया है। जिसमें बड़ी संख्या में परीक्षार्थी अपने-अपने महाविद्यालय में प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल हो रहे हैं।

      डिग्री पार्ट-2 के छात्रों की लिखित परीक्षा 20 अप्रैल से दो पालियों में आयोजित होगी जबकि पार्ट-3 के विद्यार्थियों की परीक्षा 22 अप्रैल से शुरू की जाएगी। विश्वविद्यालय के द्वारा डिग्री पार्ट-2 तथा डिग्री पार्ट- 3 की परीक्षा लगातार ली जा रही है। जिस दिन पार्ट- 2 की परीक्षा रहेगी, उस दिन पार्ट- 3 की परीक्षा नहीं रहेगी।

      डिग्री पार्ट-2 की परीक्षा 9 मई को समाप्त होगी, जबकि डिग्री पार्ट-3 की परीक्षा 3 मई को ही समाप्त हो जाएगी। ग्रीष्मावकाश में भी प्रारंभिक विद्यालयों में जारी रहेगी।

      गर्मियों की छुट्टी में चालू रहेगा मिशन दक्ष और मध्याह्न भोजन

      अभिभावकों का शॉपिंग मॉल बना बिहारशरीफ का RPS स्कूल

      अतंर्राष्ट्रीय पर्यटन नगर राजगीर की बड़ी मुसीबत बने फुटपाथी दुकानदार

      नालंदा में इन 10 सरकारी स्कूलों की हुई अकाल मौत, जानें वजह

      नालंदा के इन 420 फर्जी नियोजित शिक्षकों की काउंसलिंग पटना में शुरु

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!