अन्य
    Friday, April 19, 2024
    अन्य

      नालंदा में देखिए अनूठा विकास, यहाँ सड़क पर तैरता है मवेशी !

      See the unique development in Nalanda Here cattle swim on the road Public representatives have not felt ashamed for 12 years 1इसलामपुर (नालंदा दर्पण)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा में विकास के कई अजीबोगरीब नमूने देखने को मिलते हैं। उसी में एक है इसलामपुर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत खुदागंज थाना अवस्थित बरदाहा गाँव के पास रेलवे लाइन की पुल के नीचे से गुजरने वाली सड़क।  यह राजगीर और खुदागंज के बीच लिंक पथ है जो सिलाव जाकर मिलती है।

      आप तस्वीरों में साफ देख सकते हैं कि यहाँ सड़क सिर्फ मवेशी को धोने और तैराने के काम ही आता है। इस पर पैदल चलना तो दूर छोटे-बड़े वाहन भी पार करना मुश्किल है। इस सड़क पर गहरा पानी जमा होने से दर्जन भर गाँव सीधे तौर पर प्रभावित है। उनके आवागमन का संपर्क टूट गया है।

      See the unique development in Nalanda Here cattle swim on the road Public representatives have not felt ashamed for 12 years 2

      बताया जाता है कि रेलवे विभाग द्वारा वर्ष 2011 में इसलामपुर से नटेशर तक रेलवे लाइन के साथ यहाँ पुल का निर्माण करवाया गया। जिसके नीचे से गुजरने वाली सड़क सिलाव तक जाती है।

      इस सड़क मार्ग पर दर्जनों गांव के लोगों का आवागमन होता है, लेकिन खासकर बरसात के समय सड़क पर पानी का गहरा जल जमाव हो जाता है। इस पानी का कोई निकास नहीं है।

      हालांकि, सड़क के बगल में पईन है। लेकिन पईन से सड़क के ही नीचा रहने से पानी का निकास नहीं हो पाता है और यह गहरी नहर का रुप ले लेता है। जिसे स्वतः सुखने में महीनों लगते हैं।

      आश्चर्य की बात है कि इस समस्या से किसी पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि का कोई लेना देना नहीं है। शायद उन्हें भी सड़क पर जल जमाव में मवेशी तैरते और लोगों को मवेशी धोते देखना अच्छा लगता है। उनके लिए यह कोई शर्मींदगी की बात नहीं !!

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=-DnxmOs9Zho[/embedyt]

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=MIOX18GbAAk[/embedyt]

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!