अन्य
    Sunday, April 21, 2024
    अन्य

      बुनियादि सुविधाओं से महरुम है करायपरसुराय प्रखंड का यह उप स्वास्थ्य केन्द्र

      करायपरसुराय (नालंदा दर्पण)। करायपरसुराय प्रखंड के उप स्वास्थ्य केंद्र निरया में‌ मूलभूत सुविधाओं का अभाव रहने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

      This sub health center of Karayaparsurai block is deprived of basic facilities.1प्राप्त जानकारी के अनसार करायपरसुराय प्रखंड के सुदूरवर्ती‌ गोंदूविगहा पंचायत अंतर्गत निरया गांव है। यहाँ ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराए जाने को लेकर एक उप स्वास्थ्य केंद्र स्थापित की गई है। अपना भवन नहीं रहने के कारण गांव के सामुदायिक भवन में उप स्वास्थ्य केंद्र संचालित है।

      यहाँ गोंदूविगहा पंचायत के अंतर्गत गवसपुर, सहवाजपुर, निरया, भवानीविगहा, अमात समेत  अन्य गांव के  दर्जनों मरीज छोटी-मोटी बीमारियों से संबंधित इलाज कराए जाने को लेकर आते हैं।

      यहां आने वाले लोगों के लिए मूलभूत सुविधाओं की घोर कमी है। यहां लोगों को पेयजल के जल नल की व्यवस्था है, न तो शौचालय है और  न ही बिजली है।

      इस  उप स्वास्थ्य केंद्र में एक  सीएचओ तथा दो एएनएम  कार्यरत है।  केंद्र पर कार्यरत  स्वास्थ्यकर्मियों को पीने के लिए अपने घरों से बोतल में पानी लेकर आना पड़ता है।

      वहीं बिजली का कनेक्शन नहीं रहने के कारण विधुत आपूर्ति से यह वंचित है।  बिजली नहीं रहने के कारण गर्मी के दिनों में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

      यहां सबसे बड़ी समस्या शौचालय की है। शौचालय नहीं रहने के कारण विशेष कर दूरदराज से यहां इलाज कराने के लिए आने वाली महिला मरीजों के साथ ही यहाँ कार्यरत महिला स्वास्थ्य कर्मियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं चहारदीवारी नहीं रहने के कारण गांव की बकरियों  के लिए यह चारागाह बना हुआ है।

      इस संबंध मे गोंदूविगहा पंचायत की  मुखिया बेबी कुमारी ने बताया कि इन सारी समस्याओं के निराकरण  हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करायपरसुराय के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी समेत जिले के वरिष्ठ अधिकारी को आवेदन देकर कई बार गुहार लगाई जा चुकी है। उप स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण कराये जाने की मांग भी की गई है, लेकिन अब तक प्रशासनिक स्तर से कोई पहल नहीं की जा सकी है।

      2 COMMENTS

      Comments are closed.

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!