अन्य
    Monday, April 15, 2024
    अन्य

      जानें अब सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कितना हुआ मंहगा

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। नालंदा जिले के सरकारी विद्यालयों में नामांकन की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरुपए हो गई है। सभी माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों के नामांकन के लिए विभाग के द्वारा नामांकन शुल्क निर्धारित कर दिए गए हैं।

      नवमी कक्षा में नामांकन लेने वाले सामान्य कोटि तथा ओबीसी कोटि के छात्र-छात्राओं को लगभग 420 रुपए नामांकन शुल्क लगेंगे तो वही दसवीं के बच्चों को सत्रारंभ के रुपएप में 340 रुपए जमा करने होंगे। जबकि एससी-एसटी कोटे के छात्र छात्राओं को नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए 340 रुपए देने होंगे।

      दसवीं कक्षा का सत्रारंभ में 260 रुपए जमा करने होगे। नौवीं कक्षा के बच्चों को मुख्य रुपएप से प्रवेश शुल्क के रुपएप में 50रुपए, विकास शुल्क के रुपएप में 80 रुपए, विज्ञान प्रयोगशाला के रुपएप मे 10 रुपए, खेलकूद तथा मनोरंजन के 20-20 रुपए, विद्यालय रखरखाव के 50 रुपए, परिचय पत्र के लिए 20 रुपए तथा परीक्षा के लिए 120 रुपए शुल्क निर्धारित किये गये है।

      इसी प्रकार 11वीं कक्षा में कला अथवा बाणिज्य विषय में एडमिशन लेने के लिए सामान्य तथा ओबीसी कोटि के बच्चों को 940 रुपए जबकि एससी वर्ग के बच्चों को 560 रुपए नामांकन शुल्क लिए जाएंगे।

      11वीं कक्षा में विज्ञान विषय में नामांकन लेने के लिए सामान्य तथा ओबीसी वर्ग के बच्चों को नामांकन शुल्क के रुप में 1200 रुपए जबकि एससी-एसटी वर्ग के बच्चों को 760 रुपए जमा करने होंगे।

      12वीं कक्षा में भी सत्रारंभ के रुपएप में कला एवं वाणिज्य के सामान्य तथा ओबीसी वर्ग के छात्र-छात्राओं को 850 रुपए तथा एसीसी एसटी वर्ग के बच्चों को 470 रुपए लगेंगे। 12वीं कक्षा में ही सत्रारंभ के रुपएप में विज्ञान विषय में सामान्य तथा ओबीसी वर्ग के बच्चों को 1110 रुपए जबकि एससी-एसटी वर्ग के बच्चों को 670 रुपए देने होंगे।

      पांच साल बाद नौकायन से फिर गुलजार हुआ सुभाष पार्क

      लोकसभा चुनाव और पर्व-त्योहार बहुत गरम हैं नालंदा डीएम-एसपी

      अब जीपीएस सिस्टम से यूं सुधरेगी पर्यटक शहर राजगीर की सफाई व्यवस्था

      चौथा दिन भी बंद है पूरा बाजार, जानें CM नीतीश के हरनौत का हाल

      होली मनाना पड़ा महंगा, 20 शिक्षकों पर कार्रवाई की अनुशंसा

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!