अन्य
    Saturday, July 20, 2024
    अन्य

      ACS केके पाठक के आदेश की आड़ में नगरनौसा BEEO कर रही धौंस-वसूली

      नगरनौसा (नालंदा दर्पण)। एक तरफ जहां बिहार शिक्षा विभाग के मुख्य अपर सचिव (एसीएस) केके पाठक स्कूलों की पठन-पाठन के कार्य को दुरुस्त करने में जी-जान से जुटे हैं, वहीं नीचे स्तर के पदाधिकारी उस पर अपना पलीता लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं और शिक्षकों से धौंस-वसूली जैसे कुकृत्य करने पर आमादा हैं।

      एक ऐसा ही सनसनीखेज मामला नालंदा जिला अंतर्गत नगरनौसा प्रखंड क्षेत्र से सामने आई है। यहां पदस्थ प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी (बीईईओ) पुष्पा कुमारी ने शिक्षा व्यवस्था को बिल्कुल मजाक बना दिया है और अपना दायित्व कार्य कम और वसूली कर्म अधिक करने में लगी है। प्रखंड शिक्षा कार्यालय में बिना नाजायज राशि दिए शिक्षाकर्मियों का कोई कार्य नहीं किया जाता है।

      नगरनौसा प्रखंड के स्कूलों के दर्जनों शिक्षकों ने अपनी नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि एसीएस केके पाठक ने शिक्षा व्यवस्था सुधारने की कवायद जब से शुरु की है, जब से यहां के बीईईओ का शिक्षकों के प्रति नकारात्मकता और भी बढ़ गई है। शिक्षकों पर धौंस जमाकर उन्हें मानसिक रुप से प्रताड़ित करना और उनसे किसी भी कार्यालीय काम की एवज में अवैध राशि की वसूली पेशा बन गया है। इसमें बीईईओ के चालक की भूमिका सीधी होती है।

      सूत्रों के अनुसार एक शिक्षक के सर्विस बुक पर महज हस्ताक्षर करने के बदले 6 हजार रुपए की राशि चालक के जरिए वसूल ली गई। इधर बीईईओ स्कूल टाइम से पहले अचानक किसी स्कूल में पहुंच जाती है और स्कूल टाइमिंग 9 बजे से पहले ही शिक्षकों से अनुपस्थिति का भयादोहन करने में जुट जाती है। इस दौरान वीईईओ और उनके वाहन चालक स्कूली बच्चों के सामने शिक्षकों के मान मर्यादा का भी ख्याल नहीं रखते हैं। आज भी वह जिन-जिन स्कूलों में गई है, अपनी रवैया का परिचय देती रही हैं।

      उपरोक्त आरोपों पर जब बीईईओ पुष्पा कुमारी का पक्ष लिया गया तो वह हर आरोप पर ठोस तर्क देने की जगह सिर्फ एक ही बात दोहराती रही कि सारे शिक्षकों का कहना गलत है। जबकि गोपनीय तौर पर अनेक शिक्षकों ने इस बात के पर्याप्त प्रमाण उपलब्ध कराए हैं कि बीईईओ द्वारा नियमानुसार कार्य में भी धौंस-वसूली की जाती रही है।

      पैसों की लेनदेन के विवाद में बी फार्मा के छात्र को गोली मारी

      चिकसौरा थाना पुलिस ने किया मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा, 3 धंधेबाज गिरफ्तार

      अचानक खलिहान में लगी आग में 12 बीघा खेत की फसल राख

      हिलसा नगर में अधिवक्ता लिपिक को मारकर फंदा से लटका दिया

      राजगीर एयरपोर्ट निर्माण की प्रशासनिक तैयारी में तेजी, जमीन की पैमाइश शुरु

      संबंधित खबर

      error: Content is protected !!