अन्य
    Saturday, March 2, 2024
    अन्य

      नालंदाः तेज धूप और गर्म हवा से लोग हलकान, पशु पक्षी भी बेहाल

      बेन (रामावतार कुमार)।  पिछले तीन चार दिनों से तेज धूप और लू के थपेड़ों से लोगों के साथ साथ बेजुबान भी परेशान व बेहाल है। सड़कों पर गर्मी के कारण अन्य दिनों की अपेक्षा रविवार को कम लोग नजर आए। राहत पहुंचाने वाली हवा भी लू बनकर लोगों के शरीर में चुभने लगी है।

      सूर्य की तेज किरणों की वजह से लोगों को ऊपर से आग बरसती मालूम हो रही है। वहीं सूर्य की तपिश से धरती भी गर्म हो गई है। लोग गर्मी और तपती दोपहरी के कारण घरों से निकलने की हिम्मत नहीं जुटा रहे हैं।

      मजबूरी में जो लोग घर से निकल भी रहे हैं वो गर्मी से बचने का पूरा इंतजाम करके। लेकिन चिलचिलाती धूप में सारे इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे। दोपहर के वक्त आग उगलते सूर्य के सामने न तो गमछा काम आ रहा और न हीं स्टॉल।

      ★ कूलर और पंखे फेक रहे गर्म हवा: तेज धूप होने और गर्म हवा चलने की वजह से लोगों को घर और बाहर कहीं राहत नहीं मिल रही। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग घरों में लगे पंखे का इस्तेमाल कर रहे लेकिन पंखे भी गर्म हवा दे रहे हैं।

      पेय पदार्थों की धड़ल्ले से हो रही बिक्री: गर्मी का असर है कि पेय पदार्थों के ठेलों या दुकानों पर हर वक्त ग्राहकों की भीड़ नजर आती है।

      गन्ने के रस, लस्सी की दूकानों, आइसक्रीम, कोल्डड्रिंक के ठेलों एवं दुकानों पर भीड़ देखने को मिल रही है। लोग गर्मी से राहत पाने के लिए तरह-तरह के जतन अपना रहे हैं।

      पशु पक्षी भी बेहाल: सिर्फ इंसान हीं नहीं बल्कि पशु पक्षी भी बेहाल नजर आ रहे हैं। गर्मी के कारण जहाँ पक्षी भी ताल-तलैया, नाली आदि के पानी में घुसकर गर्मी से बचने के उपाय कर रहे हैं।

      वहीं जानवर भी गर्मी से राहत पाने के लिए पानी और ठंढक स्थान की तलाश कर रहे हैं। लेकिन ताल-तलैया व नदियां सूखी होने की वजह से पशु पक्षियों को राहत नहीं मिल पा रही है।

      धूप में निकलने से बीमारियों का खतरा: धूप में बिना सिर और चेहरे को ढके निकलने पर लू लगने की आशंका बनी रहती है। साथ ही हीट-स्ट्रोक, बुखार, डायरिया, उल्टी, दस्त डायरिया आदि का खतरा भी बना रहता है।

      ऐसे में चिकित्सकों का कहना है कि तेज धूप में घरों से निकलने से परहेज करें। पानी का सेवन अधिक करें।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      - Advertisment -
      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!