अन्य
    Monday, April 15, 2024
    अन्य

      अब अगल-बगल के सरकारी स्कूलों के शिक्षक करेंगे उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन

      बिहारशरीफ (नांलदा दर्पण)। नालंदा जिले के सभी सरकारी स्कूलों में वार्षिक परीक्षा शुरू हो गई है। यह परीक्षा 21 मार्च तक चलेगी। वहीं कक्षा एक से चार और कक्षा छह, सात की परीक्षा वार्षिक परीक्षा 21 मार्च से 28 मार्च तक चलेगी।

      इस परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अपने स्कूल के शिक्षक नहीं, बल्कि दूसरे स्कूल के शिक्षक करेंगे। पिछले वर्ष की तरह इस बार भी वार्षिक परीक्षा तो अपने स्कूल में ही ली जाएगी। लेकिन उत्तरपुस्तिकाओं की जांच अगल-बगल के स्कूल के शिक्षक करेंगे।

      सीबीएसई की तरह बच्चों की मिलेगी ग्रेडिंगः पिछले साल की तरह इस साल भी बच्चों को अंक न देकर ग्रेडिंग दी जायेगी। 81 से 100 प्रतिशत तक अंक लाने वाले बच्चों को ए ग्रेड की श्रेणी में रखा जाएगा।

      वही 61 से 80 प्रतिशत तक अंक लाने वाले बच्चों को बी ग्रेड, 41 से 60 प्रतिशत अंक लाने वालों को सी ग्रेड और 33 से 40 फीसदी अंक लाने वाले बच्चों को डी ग्रेट दिया जाएगा। ई ग्रेड वाले बच्चों को पढ़ाई में बहुत कमजोर माना जायेगा।

      जो बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं या ई ग्रेड मिला है। उनके लिए स्कूल में विशेष कक्षा आयोजित की जाएगी। उसमें पढ़ाई में कमजोर डी और ई ग्रेड के बच्चों को विशेष कोचिंग दी जायेगी।

      कक्षा एक से आठवीं तक के वार्षिक परीक्षा का परिणाम 31 मार्च तक हर हाल में जारी करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। आदेश में कहा गया है कि बच्चों को परीक्षा का परिणाम अभिभावक शिक्षक संगोष्ठी में जारी किया जायेगा। ताकि अभिभावक भी अपने बच्चों के मूल्यांकन की जानकारी प्राप्त कर सकें।

      इस दौरान यदि कोई शिकायत होगी तो अभिभावक शिक्षक के सामने अपना पक्ष खुलकर रख सकते हैं। शिक्षक अभिभावकों की बातों पर अमल करेंगे और सुधार करेंगे।

      चिकसौरा थाना पुलिस ने किया मिनी गन फैक्ट्री का खुलासा, 3 धंधेबाज गिरफ्तार

      अचानक खलिहान में लगी आग में 12 बीघा खेत की फसल राख

      हिलसा नगर में अधिवक्ता लिपिक को मारकर फंदा से लटका दिया

      राजगीर एयरपोर्ट निर्माण की प्रशासनिक तैयारी में तेजी, जमीन की पैमाइश शुरु

      नालंदा के सभी स्कूलों के बच्चों को ताजा अंडा और फल देने का आदेश

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!