अन्य
    Saturday, March 2, 2024
    अन्य

      नगरनौसा प्रखण्ड में नल-जल योजना के संचालन एवं रख-रखाव पर प्रशिक्षण का आयोजन

      नगरनौसा (नालंदा दर्पण)। पंचायती राज विभाग, नगरनौसा प्रखण्ड और वॉटर फॉर पीपल के तत्वावधान में दिनांक 12 सितम्बर 2023 को प्रखण्ड कार्यालय नगरनौसा में मुख्यमंत्री पेयजल निश्चय योजना के अंतर्गत नल-जल योजना के संचालन एवं रखरखाव तथा पेयजल उपलब्धता में सामुदायिक भागीदारी एवं वयवहार परिवर्तन विषयक एक दिवसीय प्रशिखन आयोजित किया गया।

      Organization of training on operation and maintenance of tap water scheme in Nagarnausa block 2इस प्रशिक्षण का शुभारंभ प्रखण्ड पंचायती राज पदाधिकारी श्री रमेश कुमार एवं वॉटर फॉर पीपल के द्वारा जल कलश में पानी संग्रह करके किया गया। इस संग्रह का सांकेतिक संदेश था कि जल ही जीवन है और इसका एक एक बूंद हमें बचाना है।

      इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षक के तौर पर व्यवहार परिवर्तन विशेषज्ञ सफदर अली, वॉटर फॉर पीपल के कंसल्टेंट राजीव राणा, पटना से  थे।

      इस प्रशिक्षण में प्रखण्ड के सभी पंचायतों के अनुरक्षक, तकनीकी सहायक,पऺचायत सचीब, प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारी, प्रशिक्षण में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुये प्रखण्ड पंचायती राज पदाधिकारी श्री रमेश कुमार ने कहा कि ये प्रशिक्षण हमारे ब्लॉक के सभी जन प्रतिनिधियों और पदाधिकारियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्यूंकि इस प्रशिक्षण में राज्य से विशेषज्ञ आए हैं और इसका हम सभों लाभ लेना है।Organization of training on operation and maintenance of tap water scheme in Nagarnausa block 3

      नल-जल योजना के रख-रखाव और लोगो की भागीदारी को सुनिश्चित करने में ये प्रशिक्षण काफी सहाता प्रदान करेगा।

      नल-जल योजना के रख-रखाव और उपभोगता शुल्क को सुनिश्चित करने में वार्ड सदस्य जिसको अनुरक्षक भी कहते हैं, उनकी भूमिका बहुत अहम है और इसी को को ध्यान में रखते हुये चंडी प्रखण्ड में ‘दस्तक अभियान’ की शुरुआत की गयी है, जो समुदाय के वयवहार में परिवर्तन लाने का कार्य करेगा।

      व्यवहार परिवर्तन को वार्ड स्टार पर सुनिश्चित करने के लिए सभी अनुरक्षकों को डिजिटल सामाग्री उनके मोबाइल में लोड करके दिया जाएगा जिसके माध्यम से वो समुदाय को जागरूक करेंगे।

      इस अवसर पर ब्लॉक सहायक अजित कुमार, ज़िला सहायक मंगलम कुमार, तकनीकी सहायक खास तौर पर उपस्थित रहे।

      LEAVE A REPLY

      Please enter your comment!
      Please enter your name here

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      - Advertisment -
      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!