अन्य
    Saturday, May 25, 2024
    अन्य

      फर्जी कॉल से रहें सावधान, इस तरह ठगी के शिकार हो रहे हैं लोग

      बेन (रामावतार कुमार)। विलासिता भरी जिंदगी की चाह व शार्टकट रुपये कमाने की चाह रखने के चलते लोग ऑनलाइन ठगी के शिकार हो रहे हैं। इन दिनों लगातार ऑनलाइन ठगी के मामले उभर रहे हैं। समय के साथ ठगी का स्वरूप भी बदलने लगा है।

      ठगों द्वारा फोन कर लॉटरी निकलने, बैंक अकाउंट अपडेट करने, बैंक अकाउंट से आधार लिंक करने, पीएम आवास योजना का लाभ लेने, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने, फसल बीमा का लाभ लेने, सीएसपी खोलने का झांसा देकर फोन करते हैं।

      इतना हीं नहीं फोने करने वाले ठगों का पूरा गैंग उनके जाल में फंसने वालों के पीछे लग जाते हैं। ठग गिरोह कभी खुद का बैंक अधिकारी तो किसी कंपनी का अधिकारी, कृषि सलाहकार बताकर अपने झांसे में लेकर भोले भाले लोगों का बैंक डिटेल, एटीएम का ओटीपी जान लेते और झांसे में आनेवालों का अकाउंट खाली कर देते हैं।

      जबकि बैंक या अन्य विभागों के अधिकारी फोन नहीं करते और न हीं ओटीपी पूछते हैं। इसके बाद भी लोग जागरूक नहीं हो रहे हैं, जिसके कारण लालच में अपनी गाढ़ी कमाई खो रहे हैं।

      ये सभी हो चुके ठगी के शिकार:  बेन थाना क्षेत्र के दाहाघाट निवासी सूरज कुमार सीएसपी खोलने के नाम पर अस्सी हजार रुपये की ठगी का शिकार हुए। फोटो स्टेट की दूकान चलाने वाले सूरज के मोबाईल पर फोन आया और बताया  कि बैंक अधिकारी बोल रहा हूँ।

      पूछताछ के क्रम में कहा कि सीएसपी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु तीन हजार रुपये भेजो। आब देखा न ताब सूरज ने तीन हजार रुपये बताये अकाउंट पर भेज दिया। फिर 25-25 हजार की मांग की गई। इतना में नहीं रुके और फिर 12 एवं 11 हजार भेजा गया। जब ठगी का अहसास हुआ तब रुपये भेजना बंद किया।

      बेन थाना क्षेत्र के बेन-मखदूमपुर के रहने वाले मो. मुस्तफा के मोबाइल पर 9262852441 एवं 9661837721 से  फोन कर कहा गया कि आपका दो तीन वर्ष का फसल लाभ मिलना है। जो रुका हुआ है।

      यदि आप लेना चाहते हैं तो इसके एवज में आपको सर्वप्रथम 6 हजार 5 सौ रुपए भेजना है। इतनी राशि भेजे जानें के बाद धीरे-धीरे 29 हजार 6 सौ रुपये की ठगी की गई। यह राशि केनरा बैंक बिहारशरीफ स्थित 110099512124 अकाउंट नंबर पर भेजा गया।

      इसी प्रकार बेन निवासी जितेंद्र कुमार भी 32 हजार रुपये की ठगी का शिकार हो गए। उन्हें भी फसल बीमा एवं एवं अन्य लाभ का झांसा देकर ठगी किया गया। ठगी करने वाले रुपये मांगते गए और ठगी के शिकार लोग रुपये ठगों के खाते में भेजते गए।

      उन्होंने जितेन्द्र सिंह नामक व्यक्ति के खाता संख्या- 697802120009574 यूनियन बैंक के खाते पर भेजा। इसप्रकार ऐसे और कई लोग हैं जो ठगी के शिकार हो चुके हैं।

      इस संबंध में प्रखंड कृषि पदाधिकारी ईश्वरी राम ने बताया कि फर्जी कॉल की शिकायत मिल रही है। भ्रामक कॉल आने व ओटीपी मांगे जानें पर विभाग को सूचित करें। और ऐसे कॉल से सावधान रहें। ठगी होने वाले लोगों को थाने में शिकायत दर्ज कराना चाहिए।

      थानाध्यक्ष के मोबाइल पर बात करने पर रिसीव करने वाले अधिकारी ने कहा कि थानाध्यक्ष छुट्टी पर हैं। फर्जी कॉल से ठगी करने वालों के विरुद्ध कारवाई के संबंध में पूर्ण जानकारी नहीं है।

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!