अन्य
    Friday, April 12, 2024
    अन्य

      विभागीय अनदेखी से 8 साल बाद भी शुरु नहीं हो सका बिहारशरीफ खेल भवन निर्माण

      बिहारशरीफ (नालंदा दर्पण)। वर्तमान दौर में खेलों का महत्व किसी से छिपा नहीं है। क्रिकेट, फुटबॉल, निशानेबाजी, बैडमिंटन, ताइक्वांडो, हॉकी, रग्बी, कुश्ती आदि खेलों की लोकप्रियता लोगों के सिर चढ़कर बोलता है। राज्य तथा देश के विभिन्न क्षेत्रों के हजारों युवा आज खेलों के माध्यम से नालंदा हेल्थ क्लब में संचालित जिला खेल कार्यालय। सफलता के उच्च शिखर पर पहुंच गए हैं। विभिन्न खेलों के अच्छे खिलाड़ी आज मान सम्मान साथ-साथ अच्छा कर रहे हैं।

      इसे ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार के द्वारा राज्य में खिलाड़ियों की नई पीढ़ी तैयार करने के उद्देश्य से राज्य के विभिन्न जिलों में मुख्यमंत्री खेल विकास योजना से 22400 वर्ग फुट में खेल भवन बनना है।

      यहां खेल भवन के निर्माण के लिए लगभग 160 फुट लंबा तथा 140 फुट चौड़े भूखंड की मांग की गई थी। इस भूमि पर तीन मंजिला खेल भवन सह व्यायाम शाला का निर्माण कराया जाना है। इस भवन में मिश्रित खेल कार्यों के लिए भी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। भवन के निचले तल पर व्यायाम शाला के साथ-साथ मल्टी जिम, ग्रीन रूम, प्रसाधन कक्ष, स्वागत कक्ष, जेनरेटर कक्ष आदि भी मौजूद रहेंगे।

      सूबे के 38 में से लगभग 34 जिलों में खेल भवन का निर्माण हो चुका है तथा वहां के युवा खेल सुविधाओं का लाभ भी उठा रहे हैं। इस योजना के तहत जिले में लगभग 661 करोड़ रु की लागत से अत्याधुनिक खेल भवन सह व्यायाम शाला का निर्माण कराने के लिए प्रस्ताव मांगा गया था। जो नालंदा जिला से लगभग 6 माह पहले विभाग को भेजा गया है। हालांकि विभाग द्वारा इस प्रस्ताव पर अब तक भवन निर्माण की स्वीकृति प्रदान नहीं की गई है।

      छह माह पहले जिला प्रशासन के द्वारा भूमि चिन्हित कर विभाग को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस प्रस्ताव में जिला प्रशासन के द्वारा बिहार शरीफ शहर के  दक्षिण में स्थित कटरा पर मोहल्ला में पूर्व से मौजूद सरकारी अस्पताल की भूमि को चिन्हित किया गया है। कई दशक पुरानी यह अस्पताल जीर्ण शीर्ण अवस्था में है।

      अब इसकी कोई उपयोगिता नहीं रह गई है। जिला प्रशासन के द्वारा इसी भूमि पर खेल भवन निर्माण करने का प्रस्ताव दिया गया है। हालांकि यह भवन ऐसे स्थल पर बनाया जा रहा है जहां पर सभी वर्गों के लोगों की पहुंच संभव नहीं है।

      खेल भवन के प्रथम स्थल पर बने हॉल में ताइक्वांडो, कुश्ती, कबड्डी, वुसु आदि खेल खेलने तथा आयोजित करने की सुविधा मौजूद रहेगी। जबकि द्वितीय तल पर जिला खेल पदाधिकारी का कार्यालय कॉन्फ्रेंस हॉल, योग, एरोबिक्स की गई है।

      खेल भवन का निर्माण होने से जिले वासियों तथा जिले के खिलाड़ियों को एक ही छत के नीचे एक्सरसाइज, टेबल टेनिस, प्रसाधन कक्ष, भंडार कक्ष आदि मौजूद रहेंगे। भवन चारों तरफ से 6 फीट ऊंची चाहरदीवारी से सुरक्षित रहेगी तथा इसके भीतर वाहन पार्किंग की भी सुविधा मौजूद रहेगी।

      नालंदा लोकसभा चुनाव को लेकर सभी हेलीपैडों को अलर्ट रखने का आदेश

      बैंककर्मियों ने बिहारशरीफ नगर में ऋण वापसी को लेकर चलाया अनोखा अभियान

      राजगीर-बिहारशरीफ मार्ग पर महिला की गला रेतकर निर्मम हत्या

      [embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=H4XgbdyJs0Q[/embedyt]

      नालंदा में BSEB की बड़ी कार्रवाई, 36 हाई स्कूल की मान्यता रद्द

      मंत्री श्रवण कुमार के घर में सरकारी योजनाओं की लूट का आलम देखिए

      संबंधित खबरें
      error: Content is protected !!
      बिहारशरीफ नगर का रमणीक स्थान हिरण्य पर्वत नकली और असली दवाइयां में पहचान के तरीके दुनिया का पहला प्रसिद्ध विश्व शांति स्तूप राजगीर बिहार की सैर कीजिए जानें राजगीर ब्रह्म कुंड का अद्भुत रहस्य ई BPSC टीचर बच्चों के बीच क्या मिमिया रहा है KK पाठक साहब?